फ्लैग- मौसम के बदले मिजाज से बढ़ने लगे फीवर के पेशेंट

-बड़ों के साथ ही बच्चे हो रहे शिकार, डॉक्टर्स ने बदलता मौसम बताया खतरनाक

- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के चाइल्ड वार्ड में बढ़ी पेशेंट की संख्या

बरेली : मौसम का मिजाज बदलने लगा है, लेकिन इसके साथ ही लोगों में फीवर की प्रॉब्लम बढ़ने लगी है। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में लगातार फीवर के पेशेंट्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। डॉक्टर्स के मुताबिक पिछले एक माह से डेली 5 से 6 पेशेंट ऐसे आ रहे हैं जिनमें फीवर की पुष्टि हो रही है। वहीं चाइल्ड वार्ड में अभी छह बच्चे फीवर के एडमिट हैं जबकि चार बच्चे विंटर डायरिया के एडमिट हैं। इसलिए बरेलियंस को अलर्ट रहने की जरूरत है, नहीं तो होली का रंग फीका हो सकता है।

मासूम हो रहे प्रभावित

बड़ों की तुलना में बच्चे को यह बदलता मौसम नागवार गुजर रहा है। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में बने चाइल्ड वार्ड में पिछले एक माह में 50 बच्चें एडमिट हुए जोकि फीवर की चपेट में थे। इसलिए बच्चों पर अभी खास ध्यान देने की जरूरत है। अभी मार्च तक मौसम में बदलाव होता रहेगा। इसलिए बच्चों को गर्म कपड़े पहनाना बंद न करें।

इसलिए हो रहा फीवर

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ। वागीश वैश्य के मुताबिक ज्यादातर बरेलियंस ने यह मान लिया है कि गर्मी आ गई है जिसकी वजह से अचानक से उन्होंने गर्म कपड़े पहनना बंद कर दिया। बॉडी को एक समान टेंम्प्रेचर में रहने की आदत हो जाती है लेकिन जब मौसम में परिवर्तन होता है तो खांसी-जुकाम, फीवर और शरीर में ऐंठन की समस्या हो जाती है।

ऐसे करें बचाव

-अगर गर्म पानी से नहा रहे तो अचानक से ठंडे पानी से नहाना शुरू न करें। अभी हल्के गुनगुने पानी से नहाएं।

-सुबह और शाम के टाइम में गर्म कपड़े पहनकर ही निकलें।

-लगातार जुकाम और खांसी रहने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

वर्जन

पिछले एक माह में फीवर के पेशेंट्स की संख्या बढ़ी है। हालांकि हमारे पास इसके लिए दवाओं के साथ अन्य सभी संसाधन मौजूद हैं।

डॉ। टीएस आर्या, एडीएसआईसी।