15 अक्टूबर तक स्वेटर खरीदने की पूरी करनी प्रक्रिया

31 तक परिषदीय स्कूलों में बच्चों को वितरित होना है यूनिफार्म का स्वेटर

फैक्ट फाइल

6172 है शहरी क्षेत्र में स्थित प्राथमिक स्कूलों में रजिस्टर्ड छात्रों की संख्या

89 है शहरी क्षेत्र में प्राथमिक स्कूलों की कुल संख्या

33 है शहरी क्षेत्र में जूनियर स्तर के कुल स्कूलों की संख्या

1183 है शहरी क्षेत्र जूनियर स्तर के स्कूलों में रजिस्टर्ड छात्रों की संख्या

2388 ग्रामीण क्षेत्र में प्राथमिक स्तर के स्कूलों की कुल संख्या

295092 ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक स्कूलों में रजिस्टर्ड छात्र संख्या

968 ग्रामीण क्षेत्र में जूनियर स्तर के स्कूलों संख्या

87215 कुल रजिस्टर्ड छात्रों की संख्या

(बेसिक शिक्षा विभाग ने यह आंकड़ा 30 सितंबर 2017 की संख्या के आधार पर तैयार किया है.)

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: मौसम का रंग बदलते-बदलते गुलाबी ठंडक के मिजाज तक पहुंच चुका है. लेकिन परिषदीय स्कूलों में बांटने के लिए स्वेटर खरीदने की प्रक्रिया अभी रफ्तार नहीं पकड़ सकी है. इसी के चलते अभी कई स्कूलों में एसएमसी की मीटिंग का आयोजन बाकी है. ऐसे में 15 अक्टूबर तक स्वेटर क्रय करने की शासन की मंशा फिलहाल फेल होती दिख रही है. पिछले साल स्वेटर बांटने में हुई देरी को देखते हुए इस बार अक्टूबर में ही प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन शासन का आदेश फिलहाल पूरा होता नहीं दिख रहा है.

बजट ने भी डाला रोड़ा

परिषदीय स्कूलों में स्कूल यूनिफार्म के स्वेटर बांटने में एसएमसी की मीटिंग पूरी नहीं होने के साथ ही बजट भी एक बड़ा रोड़ा बना हुआ है. जिले में स्वेटर की खरीद के लिए अभी तक बजट का आवंटन नहीं हो सका है. ऐसे में मीटिंग के बाद बजट की कमी के कारण स्वेटर की खरीदारी पर ब्रेक लगाएगी. वहीं बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि ज्यादातर स्कूलों में एसएमसी की मीटिंग पूरी हो चुकी है. कुछ स्कूलों में ही मीटिंग की प्रक्रिया पूरी होनी है. इसके लिये सभी ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. जिससे सभी स्कूलों में एसएमसी की मीटिंग कराने और सैंपल सेलेक्शन का काम पूरा किया जा सके.

ज्यादातर स्कूलों में एसएमसी की मीटिंग हो गई है. आगे की प्रक्रिया चल रही है. उम्मीद है कि 31 अक्टूबर तक स्वेटर बांटने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

-संजय कुमार कुशवाहा

बीएसए