-बेसिक स्कूल्स में छात्र संख्या बढ़ाने के लिए 'स्कूल चलो अभियान' चलाकर गार्जियंस को करेंगे अवेयर

-15 जुलाई तक यूनीफार्म, बैग व किताबें डिस्ट्रिब्यूट करने का निर्देश

VARANASI

बेसिक स्कूल्स में पांच परसेंट नॉमिनेशन बढ़ाने का टारगेट रखा गया है। इस क्रम में छह से 14 वर्ष के बच्चों के सेंट परसेंट नामांकन के लिए परिषदीय विद्यालयों में समर वैकेशन के बाद एक बार फिर 'स्कूल चलो अभियान' चलाने का डिसीजन लिया गया है। इसके अलावा सभी स्कूल्स को कम से कम पांच नए बच्चों का नामांकन कराने का निर्देश दिया गया है। इस प्रकार डिस्ट्रिक्ट के 1,367 स्कूल्स में 6,835 नए बच्चों का नामांकन कराने का टारगेट रखा गया है।

पीने के पानी की हो प्रॉपर व्यवस्था

बीएसए जय प्रताप सिंह ने बताया कि समर वैकेशन के बाद दो जुलाई को स्कूल खुल रहा है। सभी स्कूल्स को स्थानीय जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में बच्चों को दो सेट यूनीफॉर्म, किताबें, कक्षा एक व छह के बच्चों को बैग 15 जुलाई तक वितरित करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक सिर्फ कक्षा सात की किताबें आ सकी हैं। अन्य क्लासेज की किताबें जल्द आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि सभी स्कूल्स को ग्रीष्मावकाश के दौरान ही टायलेट, पीने के पानी की समुचित व्यवस्था कराने का निर्देश है।

ट्रांसफर पर मांगी सलाह

अंतरजनपदीय ट्रांसफर के तहत गैर जिले से 360 टीचर्स बनारस आए हैं। वहीं 28 टीचर्स दूसरे जिलों में स्थानांतरित किए गए हैं। गैर जिले से आने वाले टीचर्स का आरोप है कि बीएसए सन् 2006 में हुए प्रमोशन को नहीं मान रहे हैं। ऐसे में जूनियर हाईस्कूल में पढ़ाने वाले टीचर्स का समायोजन प्राइमरी स्कूल्स में किया जा रहा है। प्रमोशन पर विवाद को देखते हुए बीएसए ने इस संबंध में बेसिक शिक्षा सचिव से सलाह मांगी है। उनका कहना है कि सन् 2006 में कुछ जिलों में ही टीचर्स का प्रमोशन किया गया था। यह नियमानुसार है या नहीं। इस पर सचिव से निर्देश मांगा गया है।