-सत्र समाप्ति पर ही मिल पाएगी 51 हजार स्टूडेंट को ड्रेस

-शासन ने पैसे जारी करने के लिए मांगी बेसिक विभाग से जानकारी

- चार माह पहले एससी व एसटी छात्रों को दी गई थी ड्रेस

Meerut । बेसिक स्कूल में पढ़ने वाले पचास हजार सामान्य जाति के बच्चों को अब ड्रेस दी जाएगी। दरअसल, पहले फेज में लड़कियां, अनुसूचित जाति-जनजाति और बीपीएल परिवार के छात्रों को ड्रेस वितरित की गई थी। चार माह बाद अब शासन ने ड्रेस के लिए सामान्य जाति के छात्रों का विवरण मांगा है।

डिमांड भेजने पर दूसरी किश्त

विभाग की मानें तो दूसरी किश्त आ गई थी। इसके लिए शासन ने लड़कियों की संख्या, एससी और बीपीएल छात्रों की संख्या मांगी थी। इस संख्या के हिसाब से ही ड्रेस की धनराशि भेजी गई थी। दूसरी किश्त अब आएगी जब विभाग की ओर से डिमांड भेजी जाएगी।

हर साल आता है पैसा

विभाग की माने तो हर साल इसी हिसाब से पैसा आता है। पहले लड़कियों, एससी और बीपीएल के छात्रों को ड्रेस वितरित की जाती है। उसके बाद सामान्य जाति के छात्रों को ड्रेस दी जाती है।

अगस्त में हुआ था ड्रेस वितरण

ड्रेस का वितरण अगस्त माह में किया गया था। विभाग ने धनराशि आवंटित होती ही कागजी कार्रवाई शुरू कर देगा। बीएसए ने खंड स्तर और स्कूल स्तर पर समिति गठित करने के लिए बोल दिया है। समिति के दिशा निर्देश में ड्रेस का वितरण किया जाएगा।

यह है संख्या

कुल संख्या- 1 लाख 81 हजार

लड़कियां- 92707

एससी स्टूडेंट- 28537

बीपीएल स्टूडेंट- 8324

शेष- 51432

शासन से सामान्य जाति के बच्चों के लिए ड्रेस वितरण के लिए छात्रों की संख्या मांगी है। स्कूल स्तर पर समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं। समिति गठित होने के बाद स्कूलों में ड्रेस वितरित की जाएगी। छात्रों की संख्या भेज दी गई है। धनराशि आवंटित होने के बाद ड्रेस वितरित की जाएगी।

-मोहम्मद इकबाल, बेसिक शिक्षा अधिकारी