-गोमतीनगर के विनीत खंड की घटना, भाजपा नेता समेत तीन दर्जन अरेस्ट

-तीन पुलिस ऑफिसर्स, एक एसीएम समेत डेढ़ दर्जन घायल

-15 दिनों से चल रहा है विवाद, रणनीतिक चूक से भड़की हिंसा

LUCKNOW: गोमतीनगर के विनीत खंड में सार्वजनिक पार्क में धार्मिक आयोजन से रोके जाने पर एक पक्ष के लोग भड़क उठे। देखते ही देखते नाराज लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। पुलिस ने उन्हें खदेड़ने की कोशिश की तो बवाल बढ़ गया और प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। इस पथराव में तीन सीओ, एक एसीएम समेत डेढ़ दर्जन लोग घायल हो गए। जिसके बाद पुलिस ने जो भी मिला उसे जमकर पीटा। करीब तीन घंटे तक प्रदर्शनकारी गुरिल्ला शैली में अलग-अलग गुटों में बंटकर पुलिस पर पथराव करते रहे। जिससे पूरे इलाके में अफरा-तफरी मची रही। आखिरकार, मौके पर डीआईजी, डीएम, एसएसपी व राजधानी के तमाम थानों की फोर्स मौके पर पहुंची। देररात एक प्रदर्शनकारी की मौत की अफवाह से इलाके में तनाव फैल गया। फिलहाल पुलिस ने भाजपा नेता समेत तीन दर्जन लोगों को हिरासत में ले लिया। भाजपा कार्यकर्ताओं की अरेस्टिंग की खबर मिलते ही सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता हजरतगंज कोतवाली पहुंच गए और हिरासत में लिए गए नेताओं की रिहाई की मांग को लेकर प्रदर्शन करने लगे।

15 दिनों से चल रहा विवाद

गोमतीनगर के विनीत खंड-3 में प्रज्ञा पार्क है। एक पक्ष ने कुछ दिन पहले वहां पर धार्मिक आयोजन किया। इस आयोजन के बाद दूसरे पक्ष ने बीती 5 जुलाई को वहां पर धार्मिक आयोजन की घोषणा कर दी। जिसका पहले पक्ष ने विरोध शुरू कर दिया। बवाल की सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने दूसरे पक्ष को आयोजन करने से रोक दिया। जिसका जमकर विरोध हुआ और पुलिस पर पक्षपात का आरोप लगा। हालांकि, भारी पुलिस फोर्स तैनात कर उस वक्त मामला शांत करा दिया गया था। रविवार को एक बार फिर इलाके में तनाव फैल गया। जिसके बाद पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने बुलाकर समझौता करा दिया और मामले को खत्म मान लिया गया।

धार्मिक आयोजन पर अड़े

मंगलवार को एक पक्ष पार्क में धार्मिक आयोजन पर अड़ गया। जिसे देखते हुए एहतियात के तौर पर मौके पर भारी पुलिस, पीएसी व रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात कर दिया गया था। शाम करीब 4 बजे धार्मिक आयोजन पर अड़े करीब 250 लोग पार्क में जा पहुंचे। पुलिस ने कार्यक्रम करने से रोका तो नाराज लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। बवाल बढ़ता देख पुलिस ने उन्हें लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया। लाठीचार्ज से नाराज प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। देखते ही देखते मौके पर अफरा-तफरी मच गई। अचानक शुरू हुए पथराव से मौके पर तैनात सीओ मोहनलालगंज आलोक कुमार जायसवाल, सीओ गोमतीनगर सत्यसेन यादव, सीओ गाजीपुर दिनेश पुरी, एसीएम-4 संजय पांडेय घायल हो गए।

पुलिस ने किया लाठीचार्ज

पथराव के बाद पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया। इस दौरान पुलिसकर्मियों को जो भी मिला उसे जमकर पीटा। पुलिसकर्मियों ने स्थानीय प्रदर्शनकारियों के साथ ही स्थानीय बेकसूरों को भी जमकर पीटा। इस लाठीचार्ज में 14 लोगों के घायल होने की खबर है। पुलिस ने मौके से 7 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। जबकि, पार्क की ओर जाने की कोशिश कर रहे बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री अभिजात मिश्र, पार्षद रणजीत सिंह व उनके डेढ़ दर्जन समर्थकों को जयपुरिया स्कूल के सामने पुलिस ने हिरासत में लेकर हजरतगंज कोतवाली भेज दिया।

हजरतगंज कोतवाली में प्रदर्शन

भाजपा नेता अभिजात मिश्र, पार्षद रणजीत सिंह व समर्थकों को हिरासत में लेने की खबर से भाजपा कार्यकर्ता भड़क उठे। कुछ ही देर में लखनऊ पूर्व से विधायक आशुतोष टंडन 'गोपाल' के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ता हजरतगंज कोतवाली जा पहुंचे और प्रदर्शन शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए भाजपा नेताओं की रिहाई की मांग कर रहे थे। जानकारी मिलने पर डीएम राजशेखर, एसएसपी मंजिल सैनी हजरतगंज कोतवाली पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को समझाने-बुझाने की कोशिश की। लेकिन, प्रदर्शनकारी बिना भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं की रिहाई कुछ भी सुनने को तैयार न थे। खबर लिखे जाने तक ऑफिसर्स व भाजपा नेताओं के बीच वार्ता जारी थी।