- BBAU में नैक टीम का दौरा जून में में होना है लेकिन अभी तक कोई तैयारी नहीं हो रही

- मात्र 18 समिति के अध्यक्ष बनाकर ठंडे पड़ गए आलाधिकारी, समिति में नहीं चुने गए सदस्य

LUCKNOW: बाबा साहब भीमराव अंबेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी (बीबीएयू) में जून में होने वाली नैक मूल्यांकन की तैयारियों को लेकर कोई हलचल नहीं दिख रही है। यूनिवर्सिटी को नैक मूल्यांकन की हरी झंडी मिल चुकी है। इसके बाद आनन-फानन में यूनिवर्सिटी के आलाधिकारियों ने 18 समितियां गठित कर उनके अध्यक्ष बना दिए लेकिन उसके बाद सब ठंडे पड़ गए हैं।

क्यों पसरा सन्नाटा?

बीबीएयू में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) मूल्यांकन के लिए आवेदन किया गया था। इस पर यूनिवर्सिटी की दी गई रिपोर्ट के आधार पर नैक ने यूनिवर्सिटी ने मूल्यांकन करने के लिए हरी झंडी दे दी थी। तैयारियों को अमली जामा पहनाने के लिए वाइस चांसलर के निर्देश पर जल्द ही 18 समितियों को गठित कर उनके अध्यक्ष बना दिए गए। इसके बाद से इन समितियों ने अभी तक कोई काम नहीं शुरू किया है।

समितियों को सदस्यों का इंतजार

सूत्रों की माने तो अभी तक यूनिवर्सिटी की गठित समितियों के सदस्य भी पूरे नहीं बनाए गए हैं। इन समितियों को क्या करना है यह भी क्लीयर नहीं है। यहां तक की समितियों को किस दिशा में कार्य करना है इस पर कोई बैठक नहीं हुई है।

IQC को भी नहीं पता

मालूम हो कि नैक मूल्यांकन के लिए यूनिवर्सिटी में मानकों को पूर्ण करने और विभागों को अपडेट करने के लिए काफी कार्य करने होते हैं, लेकिन अभी तक विभागों की ओर से किसी ने आईक्यूसी से रिपोर्ट न ही दी और न ही इस संबंध में कोई कार्रवाई सामने आई है। दरअसल, आईक्यूसी ही वह सेल है जो यूनिवर्सिटी में हुए तमाम डेवलपमेंट और मूलभूत सुविधाओं की रिपोर्ट तैयार करती है।

सभी विभागों से उपलब्धि और कमियों की रिपोर्ट मांगी गई है। विभाग की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

प्रो। गोविंद जी पांडेय

प्रवक्ता, बीबीएयू।