- बीबीएयू को हाथ लगी मायूसी, कई कोर्सेस के खाते तक नहीं खुले

LUCKNOW: बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी की विभिन्न कोर्सेस में खाली रही भ्00 से अधिक सीटों के दोबारा आवेदन प्रक्रिया में यूनिवर्सिटी को मायूसी ही हाथ लगी है। यूनिवर्सिटी की इन कोर्सेस की सीटों के लिए एडमिशन के लिए करीब ख्भ्0 स्टूडेंट्स ने ही आवेदन किया है। लाख कोशिशों के बाद भी स्टूडेंट्स ने इन कोर्सेस में बेरुखी दिखाई है।

खाली रही एससी-एसटी सीटें

इन खाली सीटों पर एडमिशन के लिए केवल जनरल और ओबीसी कैटिगरी के स्टूडेंट्स ने ही आवेदन किया है। इसमें जनरल के क्म्7 और ओबीसी के 8फ् स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। वहीं एससी-एसटी कैटेगरी की एक भी आवेदन नहीं है। ऐसे में इन कैटेगरी की सीटें खाली रह जाएंगी। वहीं कई कोर्सेस ऐसे हैं, जिनका दूसरे आवेदन प्रक्रिया में भी खाता नहीं खुला है। इनमें तो जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स ने भी आवेदन नहीं किया है।

ख्7 कोर्सेस में दहाई आवेदन भी नहीं

बीबीएयू ने ब्0 कोर्सेस की खाली सीटों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। इसमें सेकरीब ख्7कोर्सेस ऐसे हैं, जिनमें आवेदन की संख्या दहाई तक भी नहीं पहुंची। इन कोर्सेस में एक से पांच तक के आवेदन आए हैं। इसमें सबसे ज्यादा आवेदन बीए ऑनर्स में करीब ख्भ् आए हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा आवेदन एमए हिस्ट्री में क्फ्, एमए पॉलीटिकल साइंस में क्0, बीएससी-एमएससी इंटीग्रेटेड में क्भ्, एमसीए में क्0, एमए पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में क्0 और अपलाइड केमेस्ट्री में क्0 आवेदन आए हैं।

इन कोर्सेस में नहीं खुला खाता

क्। एमए इकोनॉमिक्स

ख्। एमएससी ब्रेन एंड कॉग्निशन साइंस

फ्। एमएससी फूड माइक्रोबायोलॉजी

ब्। एमएससी इंडस्ट्रियल माइक्रोबायोलॉजी

भ्। मास्टर ऑफ लाइब्रेरी इंफॉरमेशन साइंस

जिन कोर्सेस में आवेदन आए हैं, केवल उनके लिए ही एंट्रेंस एग्जाम आयोजित होगा। शेष कोर्सेस पर अंतिम निर्णय बॉम की बैठक में लिया जाएगा।

- प्रो। आरए खान,

एडमिशन को-ऑर्डिनेटर