- बीबीएयू और बीएचयू आईआईटी के बीच एमओयू पर साइन किए गए

LUCKNOW :

बीबीएयू के स्टूडेंट अब बीएचयू आईआईटी जाकर वहां की क्लास और लैब का उपयोग कर सकेंगे। इसके अलावा आने वाले समय में एक क्रेडिट कोर्स करने की भी व्यवस्था की जाएगी। इसको लेकर सोमवार को बीबीएयू और बीएचयू आईआईटी के बीच एमओयू पर साइन किए गए। इस मौके पर बीएचयू आईआईटी के निदेशक डॉ। प्रमोद कुमार जैन और बीबीएयू के वीसी प्रो। संजय सिंह भी मौजूद थे।

एक कोर्स भी कर सकेंगे

बीबीएयू के वीसी प्रो। संजय सिंह ने कहा कि एमओयू के बाद हमारे इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को सीखने के अधिक अवसर मिलेंगे। स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम व फैकेल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम के माध्यम से स्टूडेंट्स और शिक्षकों को बीएचयू भेजा जाएगा। वहां के शिक्षकों को यहां विशेष व्याख्यान के लिए बुलाया जाएगा। स्टूडेंट आगे कोई एक क्रेडिट कोर्स भी बीएचयू में कर सकें, इसकी व्यवस्था करने का प्रयास किया जाएगा। इस दिशा में भी विचार किया जाएगा कि कैसे बीएचयू के प्लेसमेंट सेल से तारतम्य कर स्टूडेंट्स को अच्छी जॉब दिलाई जाए।

नोडल ऑफिसर नियुक्त करने का सुझाव

बीएचयू आईआईटी के निदेशक डॉ। प्रदीप कुमार जैन ने सुझाव दिया कि दोनों यूनिवर्सिटी एक-एक नोडल आफिसर नियुक्त करें, ताकि वे दोनों संस्थानों से इस एमओयू के संबंध में बात कर इसे कार्यान्वित करें। डॉ। जैन ने बीएचयू में चलने वाले फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के लिए बीबीएयू के शिक्षकों को आमंत्रित किया।

चले ज्वाइंट डिग्री प्रोग्राम

डॉ। प्रदीप कुमार जैन ने ज्वाइंट डिग्री प्रोग्राम का सुझाव भी दिया। जिसमें बीएचयू या बीबीएयू का कोई भी स्टूडेंट दोनों में से किसी भी संस्थान में शिक्षा प्राप्त कर सकता है। इस मौके पर बीबीएयू के कुलसचिव प्रोफेसर एस विक्टर बाबू, डॉ। धीरेंद्र पांडेय और डॉ। अलका सहित अन्य शिक्षक मौजूद थे।