नई दिल्ली (रायटर्स)। कोरोना संकट के चलते अनिश्चितकाल के लिए रद हुई इंडियन प्रीमियर लीग को टी-20 वर्ल्डकप की जगह कराने को लेकर चल रही खबरों पर बीसीसीआई ने विराम लगा दिया। भारतीय क्रिकेट बोर्ड का कहना है वह वर्ल्डकप को पोस्टपोन करने पर जोर नहीं देगा। हां अगर अक्टूबर / नवंबर के स्लॉट में जगह मिलती है तो आईपीएल पर विचार हो सकता है। इस साल का आईपीएल, जिससे करीब 530 मिलियन डाॅलर पैसा आना था वह COVID-19 महामारी के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गया है, जबकि विश्व कप, जो 18 अक्टूबर से शुरू होने वाला है वह भी संकट में है।

बीसीसीआई कोषाध्यक्ष ने साफ किया

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्टों में दावा किया गया था कि भारत का प्रभावशाली बोर्ड आईपीएल कराने के लिए विश्व कप को स्थगित करने के लिए जोर दे सकता है। अगले सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बोर्ड बैठक होगी जिसमें विश्वकप मुख्य एजेंडा है, लेकिन बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा कि भारत इसे पोस्टपोन करने की सिफारिश नहीं करेगा। धूमल ने टेलीफोन द्वारा रायटर को बताया, 'बीसीसीआई ट्वेंटी 20 विश्व कप को स्थगित करने का सुझाव क्यों देगा? हम बैठक में इस पर चर्चा करेंगे और जो भी उचित होगा, (आईसीसी) कॉल करेगा। अगर ऑस्ट्रेलिया सरकार ने घोषणा की कि टूर्नामेंट होगा और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भरोसा है कि वे इसे संभाल सकते हैं, तो यह उनकी कॉल होगी। बीसीसीआई इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा।'

ऑस्ट्रेलिया को लेना होगा फैसला

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संकट धीरे-धीरे कम हो रहा। सरकार यहां धीरे-धीरे यात्रा पर अंकुश लगाने और सामाजिक सुरक्षा प्रतिबंधों को कम कर रहा है। धूमल ने सवाल किया कि क्या टूर्नामेंट को बिना दर्शकों के खेले आगे बढ़ना चाहिए और कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार किसी भी निर्णय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार इस पर क्या कहती है - क्या वे टीमों को टूर्नामेंट खेलने और आने की अनुमति दे सकते हैं। क्या यह दर्शकों के बिना खेला जाएगा क्या सीए के लिए इस तरह के टूर्नामेंट को मंच देना समझ में आएगा? यह उनकी कॉल है।"

कभी भी कुछ भी हो सकता है

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रॉबर्ट्स को टूर्नामेंट के आयोजन की संभावनाओं के बारे में शुक्रवार को निर्धारित किया गया था। उन्होंने कहा था कि हम वर्ल्डकप आयोजन को लेकर फिलहाल स्पष्ट नहीं है। लेकिन जैसा कि स्थिति में सुधार जारी है, आप कभी नहीं जानते कि क्या संभव हो सकता है। यह अंततः ICC के लिए एक निर्णय है।" धूमल ने कहा कि योजना बनाने का कोई मतलब नहीं था जब तक कि विश्व कप के बारे में कुछ निश्चितता नहीं है। उन्होंने कहा, "अगर हमारे पास खिड़की उपलब्ध है और सभी को व्यवस्थित किया जा सकता है, तो हम उसके अनुसार निर्णय लेंगे। हम यह नहीं मान सकते कि यह नहीं हो रहा है और योजना बना रहे हैं।"

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

inext-banner
inext-banner