- सिटी के डिफरेंट प्लेसेज पर सेलिब्रेट किया गया नेशनल वोटर्स डे

- बडिंग इंजीनियर्स ने ली शपथ, वहीं एनएसएस वालंटियर्स ने निकाली रैली

GORAKHPUR : वोटर्स, वह जो तय करते हैं कि उनकी निगेहबानी कौन करेगा। नागरिकों का पार्टिसिपेशन तभी स्टार्ट होता है, जब उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल हो। मगर वोटर लिस्ट में जो शामिल नहीं हैं, उनका क्या? ऐसे लोगों को अपनी जिम्मेदारी के लिए आगाह करने के इरादे से संडे ख्भ् जनवरी को नेशनल वोटर्स डे सेलिब्रेट किया गया। इसमें जहां एमएमएमयूटी के बडिंग इंजीनियर्स ने वोटर्स बढ़ाने और अपनी जिम्मेदारी निभाने की शपथ ली, वहीं एनएसएस के वालंटियर्स ने सड़क पर रैली निकालकर यूथ को वोटर बनाने के लिए अवेयर किया।

वालंटियर्स ने निकाली रैली

नाथ चंद्रावत डिग्री कालेज जगदीशपुर के एनएसएस वालंटियर्स ने अवेयरनेस रैली निकाली। इस रैली के थ्रू वालंटियर्स ने आसपास के गांव में लोगों को वोटिंग राइट्स बताए और यूथ को वोटिंग लिस्ट में नाम एड कराने का सजेशन दिया। प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ। अजय कुमार शुक्ल ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के थ्रू वालंटियर्स ने जगदीशपुर के आस-पास फ् किमी सराउंडिंग में अवेयरनेस कैंपेन चलाया। इस मौके पर नाथ चंद्रावत कालेज के प्रोग्राम ऑफिसर डॉ। कृष्ण मोहन और डॉ। हरेन्द्र कुशवाहा ने वालंटियर्स को मोटीवेट किया। रैली की अगुवाई यूनिवर्सिटी के वालंटियर शिव प्रसाद शुक्ल, प्रभात रंजन मिश्र एवं निखिल उपाध्याय ने की।

जरूर करें मतदान

रैली के बाद वालंटियर्स से रूबरू होते हुए एनएसएस प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर ने कहा कि यूथ को मतदान जरूर करना चाहिए। कोशिश की जानी चाहिए कि हमारे साथ ही आस-पास के लोग भी पोलिंग बूथ तक पहुंचे और जिनका नाम शामिल नहीं है, उनका नाम शामिल करवाएं, जिससे एक मजबूत लोकतंत्र का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि हम यह आशा करते हैं कि जिस तरह लोकसभा चुनाव में यूथ ने बढ़ चढ़ कर मतदान किया था उससे दोगुने जज्बे के साथ वोटिंग कर एक नया इतिहास बनायेंगे।

बडिंग इंजीनियर्स ने ली शपथ

नेशनल वोटर्स डे के मौके पर मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में भी प्रोग्राम ऑर्गेनाइज किया गया। इस दौरान बडिंग इंजीनियर्स ने जहां वोटिंग करने की शपथ ली, वहीं अपने आस-पास एरिया में भी वोटिंग की अहमियत बताने और लोगों को अवेयर करने की शपथ ली। यूनिवर्सिटी के आईटीआरसी सेमिनार हॉल में ऑर्गेनाइज इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स के साथ टीचर्स भी पार्टिसिपेशन किया। इस दौरान प्रो। बीएस राय, डॉ। अर्जुन दुबे, एसएन चौधरी, डॉ। पीपी पांडेय, डॉ। एसएन शुक्ला के साथ बड़ी तादाद में बडिंग इंजीनियर्स मौजूद रहे।