दीपावली का सेलिब्रेशन रोशनी और पटाखों के बिना अधूरा है। कोई बार इस खुशिहाली में नजर तब लग जाती है जब पटाखों से हाथ जल जाता है। पटाखों से जलने के बाद छोटी सी लापरवाही आपके लिए कई बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। चर्म रोग विशेषज्ञ सह कॉस्मेटिक लेजर सर्जन डॉ सरोज राय ने कहा है कि पटाखों से कोई अनहोनी न हो इसके लिए ऐड बॉक्स साथ रखें। जिससे दुर्घटना के बाद प्रभावी कदम उठाया जा सके।

--पटाखों से जलने की स्थिति में तुरंत जले हुए भाग को ठंडक पहुंचाएं, जले हुए हिस्सों को नल के नीचे रखें जब तक दर्द का अहसास कम न हो तब तक वहां पर बर्फ, मक्खन और ठंडे पानी से भिंगोए रखें। कपड़ों से भी सेंक सकते हैं। जले हुए हिस्से में जलन कम होने पर आइमेंट क्रीम लगाएं और उसे साफ सूखे कपड़े से बैंडेज से कवर करें।

--आंखों में कोई चिंगारी चली जाय या पटाखे से जल जाय तो तुरंत आंखों को पानी से साफ करें। यदि कांटैक्ट लेंस पहनते हैं तो आंखों को पानी से साफ करने से पहले लेंस हटाना न भूलें।

--पटाखा जलाते वक्त कपड़ों में आग पकड़ ले तो तुरंत जमीन पर खुद को रोल करें। जिससे आग बझ जाय। जैकेट या कंबल से जले हुए व्यक्ति को कवर करें। डॉक्टरी के पास इलाज कराएं।

--छोटे घाव को ठीक करने के लिए उस पर नारियल तेल, नीम तेल, एलोवेरा या शहद लगाने से आराम मिलता है। घाव को समय रहते डॉक्टर से अवश्य दिखाना चाहिए।