- अल नीनो वेस्ट यूपी के वातावरण को कर रहा है प्रभावित

Meerut : रह-रह कर बढ़ रही सर्दी का प्रकोप ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगा। इस बार गर्मी का कहर झेलने के लिए लोग तैयार रहें। मौसम में विश्वव्यापी बदलाव लाने के लिए जिम्मेदार अल नीनो वेस्ट यूपी के वातावरण को प्रभावित कर रहा है। प्रभाव का अध्ययन कर रहे मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार गर्मी जल्दी आएगी।

अल नीनो सक्रिय

जनवरी माह चल रहा है। मौसम में आने वाले दिनों तक ठंड का असर रहेगा। कोहरा का प्रकोप यदा-कदा इस माह बना रहेगा, लेकिन इस बार गर्मी जल्द दस्तक देने वाली है। दिल्ली समेत यूपी और आसपास के क्षेत्र में अल नीनो सक्रिय है। गौरतलब है कि अल नीनो के सक्रिय होने से ही गत मानसून सीजन में बारिश कम हुई थी। असमय ओलावृष्टि से किसानों की फसल चौपट हो गई थी। इस प्रभाव के चलते मौसम में गर्मी का प्रभाव बढ़ने के आसार हैं।

अप्रैल में 40 डिग्री

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि फरवरी के प्रथम सप्ताह तक सर्दी पड़ेगी। फरवरी माह के तीसरे सप्ताह तक गर्मी का असर शुरू हो जाएगा। अप्रैल माह के आने तक दिन का तापमान 40 और रात का 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। मई और जून माह में गर्मी का जबरदस्त प्रकोप रहेगा।

बढ़ रही गर्मी

बढ़ते प्रदूषण और कम होती हरियाली के चलते गर्मी पड़ने की अवधि बढ़ती जा रही है, जबकि मानसून और सर्दी के सीजन की अवधि कम होती जा रही है। मौसम वैज्ञानिक डॉ। एन सुभाष ने बताया कि गत 30 सालों के आंकड़ों का विश्लेषण करने पर पाया गया है कि मौसम में परिवर्तन आ रहा है। सर्दी, गर्मी और बरसात जैसे पारंपरिक ऋतुओं की अवधि में काफी बदलाव आया है।

रविवार को अधिकतम तापमान 21.6, जबकि न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम आ‌र्द्रता 90 और न्यूनतम प्रतिशत 36 रही।