RANCHI : मोरहाबादी मैदान के ब्यूटीफिकेशन का काम हर हाल में 15 नवंबर के पूर्व कर लिया जाएगा। राज्य स्थापना दिवस समारोह को लेकर मैदान को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। मोरहाबादी मैदान में हो रहे आधारभूत संरचना के विकास को देखने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास पूरी टीम के साथ बुधवार को पहुंचे। उन्होने इस बाबत अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए। मौके पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, राहुल पुरवार, नगर आयुक्त मनोज कुमार, और विभाग तथा जुडको के कई अधिकारी मौजूद थे।

बनेगा मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स

मालूम हो कि वर्तमान में मोरहाबादी क्षेत्र में स्थित सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के पास मार्केट बनाने की भी योजना तैयार की गई है। इस मार्केट के पास फ न जोन और सफ ाई कर्मियों के लिए एक कैंटीन बनाने की भी योजना सरकार ने तैयार किया है। इसके साथ ही कुल 140 दुकान का निर्माण होना है जिसमें 80 परसेंट राशि राज्य सरकार देगी।

मैदान में कुछ ऐसी होगी व्यवस्था

1-शिफ्ट होगा एलईडी स्क्रीन

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 नवंबर से पहले सभी एलइडी स्क्रीन को मैदान के आखरी छोर पर शिफ्ट किया जाए जिससे मैदान की लंबाई और चौड़ाई पूर्व की तरह हो सके, मालूम हो कि मोरहाबादी मैदान में 11 एलइडी स्क्रीन मैदान में लगाया गया है जो चारों दिशाओं से मैदान के काफ अंदर लगा हुआ है, जिससे पूरा मैदान छोटा हो गया है।

2-ग्राउंड की होगी लेवलिंग

15 नवंबर से पहले मोरहाबादी मैदान का बेहतर तरीके से लेवलिंग किया जाएगा और मैदान में पेवर ब्लॉक लगाकर इसे सुंदर बनाया जाएगा। ताकि यहां टहलने वाले लोगों के लिए जोगिंग ट्रैक की अलग से जगह मिल जाएगा।

3-लगाई जाएंगी हरी घासें

मोरहाबादी मैदान के चारों ओर हरी घास लगाकर सुंदर बनाया जाएगा, इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गयी है।

4-बिजली के लिए सोलर पैनल

मोरहाबादी मैदान में लाइट के लिए में सोलर पैनल लगाया जाएगा जिससे बिना बिजली के भी मैदान में रौशनी मिलती रहे। स्टेडियम की ओर से भी फि क्स्ड लाइट की व्यवस्था की जाएगी।

5-लाइटिंग सिस्टम की भी तैयारी

वहीं मोरहाबादी मैदान में जितने भी पेड़ हैं उन पेड़ों पर भी बेहतरीन लाइटिंग सिस्टम को इंस्टॉल किया जाएगा ताकि रात में उनकी रौशनी से मैदान जगमग करता रहे।

नागा बाबा खटाल में जून तक बन जाएगा वेजिटेबल मार्केट

नगर विकास मंत्री सीपी सिंह और सचिव अजय कुमार सिंह ने नागा बाबा खटाल परिसर में हो रहे आधारभूत संरचना का जायजा लिया और उसे जून महीने तक संपन्न करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही मंत्री के निर्देश पर वर्तमान में लग रहे सब्जी मंडी में साफ - सफ ाई को बेहतर करने का भी निर्देश सचिव की ओर से नगर आयुक्त को दिया गया, नागा बाबा खटाल परिसर में भी अत्याधुनिक वेजिटेबल मार्केट बनाने का काम चल रहा है।