-गुलाब सिंह के नाम पर देहरादून में बनेगा संस्कृति संग्रहालय

-गांवों में परापंरागत खेतीबाड़ी की ओर सरकार का मेन फोकस

-जौनसार-बावर में अगले दो साल में स्थापित होंगे लघु उद्योग

VIKASHNAGAR (JNN) : सैटरडे को कालसी के रामलीला मैदान में कांग्रेस जनसभा में सूबे के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर को कांग्रेस का मायका बताया। सीएम रावत ने कहा पर्वतीय राज्य उत्तराखंड में कृषि-बागवानी की अपार संभावनाएं हैं।

भाजपा ने काले झंडे दिखाए

सीएम ने कहा जौनसार-बावर में अगले दो साल में लघु कुटीर उद्योग स्थापित होंगे। सीएम के काफिले को जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए, वहीं कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पारंपरिक अंदाज में भव्य स्वागत किया। सीएम ने कहा ग्रामीण विकास के जरिए राज्य की तस्वीर बदलेगी। सरकार ने गांवों में परंपरागत खेतीबाड़ी छोड़ रहे किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की है। कहा राज्य के विकास में ग्रामीण कृषकों, बागवानों व पशुपालकों की भूमिका काफी अहम है। सरकार मंडुवे व चौलाई की खेती करने वाले ग्रामीण किसानों को बोनस के रूप में आर्थिक मदद करेगी। सीएम ने चारापत्ती के पेड़ लगाने, दुग्ध उत्पादन बढ़ाने व पर्वतीय फल उत्पादन पर जोर दिया।

---------------

दो मिनी स्टेडियम बनाने की घोषणा

सरकार ने जन्म से विकलांगों को पोषण भत्ता व जंगल में चारापत्ती लाने के दौरान हादसे में शारीरिक अपंगों को निशक्त पेंशन योजना लागू की है। सीएम ने गांवों में विलुप्त हो रही लोक संस्कृति के सरंक्षण को देहरादून में स्व। गुलाब सिंह की याद में स्मारक के रुप में उत्तराखंड लोक संस्कृति संग्रहालय स्थापित करने की घोषणा की। सीएम ने गृहमंत्री प्रीतम सिंह की मांग पर अटाल व बिजोऊ में दो एएनएम केंद्र, कोटी में आईटीआई व दो मिनी स्टेडियम बनाने की घोषणा की। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष चमन सिंह, चकराता ब्लॉक प्रमुख राजपाल चौहान, उत्तराखंड रत्न मुन्ना नौटियाल आदि मौजूद थे।