तैयारी नहीं हो पाई पूरी इसलिए बढ़ाई गई डेट

अगली डेट अभी तय नहीं, जल्द वेबसाइट पर कर दी जाएगी अपलोड

बरेली: यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की 1 जून से होने वाली काउंसलिंग एमजेपीआरयू ने टाल दी है. जिससे अब काउंसलिंग एक जून से नहीं हो पाएगी. आरयू बीएड प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. बीआर कुकरेती ने बताया कि प्रवेश परीक्षा की रैंक जारी करते समय 1 जून से संभावित काउसंलिंग की डेट जारी की गई थी. लेकिन अभी कुछ तैयारी बाकी रह गई है जिस कारण काउंसलिंग की डेट आगे बढ़ा दी गई. फिलहाल काउंसलिंग कब से होगी इसकी डेट अभी तय नहीं हो सकी. जल्द ही वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी.

स्टेप बाई स्टेप मिलेगी जानकारी

बीएड की काउंसलिंग ऑन लाइन होगी. अभ्यर्थी को कोई प्राब्लम न हो इसके लिए अभ्यर्थी को काउंसलिंग की स्टेप-बाई-स्टेप जानकारी वेबसाइट पर ही मिलेगी. इसके लिए काउंसलिंग से पहले लिस्ट तैयार की जा रही है कि अभ्यर्थी को काउंसलिंग में कैसे और कहां पर क्या-क्या फिल करना है. ताकि काउसंलिंग में कोई अभ्यर्थी कमी न करने पाए. प्रो. बीआर कुकरेती ने बताया कि काउंसलिंग के लिए अभी तैयारी नहीं हो पाई. तैयारी पूरी होते ही काउंसलिंग प्रक्रिया ऑन लाइन शुरू कर दी जाएगी.

2.12 लाख के करीब हैं सीटें

यूपी बीएड के लिए करीब 2431 कॉलेजों में बीएड की सीटें हैं, सभी कॉलेजों में कुल करीब 2.12 लाख सीटे हैं. लेकिन इस बार बीएड काउंसलिंग के लिए सरकारी और अनुदानित कॉलेजों में सीटों के लिए मारामारी रहेगी. क्योंकि सीटों के मुताबिक इस बार दोगुने से भी अधिक अभ्यर्थी हैं.