- पहले एक जून से होनी थी काउंसलिंग, तैयारी पूरी न होने के कारण बढ़ाई गई थी डेट

- आरयू की वेबसाइट पर आया नोटिफिकेशन, स्टेप बाई स्टेप फिल करें डिटेल

15-अप्रैल को हुआ था एंट्रेंस एग्जाम

21 -मई को आरयू ने जारी की थी अंक-आंसर की

6,09,209-अभ्यर्थी बीएड एंट्रेंस के लिए थे पंजीकृत

5,66,400- अभ्यर्थियों ने दिया था एंट्रेंस एग्जाम

29-मई को आरयू ने जारी की थी रैंक

bareilly@inext.co.in
BAREILLY :
यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (द्विवर्षीय) सत्र 2019-21 की काउसंलिंग 6 जून से होगी. इसके लिए आरयू ने मंडे को नोटिस जारी कर दिया है. जारी नोटिस के अनुसार बीएड एंट्रेंस एग्जाम में शामिल अभ्यर्थी छह जून से काउंसलिंग करा सकते हैं.

ऑनलाइन होगी काउंसलिंग
इस बार आरयू ने काउंसलिंग को स्टूडेंट्स फ्रेंडली बनाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. काउंसलिग ऑन लाइन कराई जाएगी. इसके लिए आरयू की वेबसाइट पर स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना होगा. अभ्यर्थी को काउंसलिंग के समय वेबसाइट पर इंस्ट्रक्शन पढ़ने होंगे, इसके बाद वह अभ्यर्थी को स्टेप -बाई स्टेप फॉलो करते हुए अपनी जरूरी डिटेल्स फिल करनी होगी. पूरी डिटेल फिल होने पर कांउसिलंग पूरी हो जाएगी. बीएड काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल आरयू ने वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया है. जिसकी पूरी जानकारी अभ्यर्थी www.mjpru.ac.in, www.upbed2019.in पर जाकर पा सकते हैं.

नई व्यवस्था के तहत जारी हुइर् थी रैंक
इस बार यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने का जिम्मा एमजेपीआरयू को मिला था. आरयू ने बीएड एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी करने के लिए इस बार नया रूल्स भी अपनाया था. आरयू ने 15 अप्रैल को बीएड एंट्रेंस एग्जाम कराया. हर बार बीएड एंट्रेंस की एक बार में ही फाइनल रैंकिंग जारी हो जाती थी लेकिन इस बार आरयू ने पहले दोनों पेपर्स का 21 मई को स्कोर जारी किया था. इसके साथ 21 मई को ही आंसर की भी अपलोड कर दी थी. आरयू ने सभी अभ्यर्थियों को 23 मई तक स्कोर की शिकायत को लेकर मौका दिया था. जबकि बीएड प्रवेश परीक्षा की फाइनल रैंकिंग को 29 मई को जारी किया था. प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद आरयू एक 1 जून से काउंसलिंग कराने की तैयारी में था, लेकिन तैयारी न हो पाने के चलते काउंसलिंग अब छह जून से शुरू होगी.

बीएड एंट्रेंस देने वाले अभ्यर्थी छह जून से काउंसिलंग करा सकते हैं. इसके लिए पूरी प्रक्रिया ऑन लाइन रखी गई है. अभ्यर्थी को वेबसाइट पर पूरे शेड्यूल की जानकारी मिल जाएगी. जिसके बाद वह अपनी काउंसलिंग करा सकते हैं.

-प्रो. बीआर कुकरेती, बीएड प्रवेश परीक्षा को-आर्डिनेटर आरयू