11 अप्रैल को पहने होना था एग्जाम

6.25 लाख आवेदन आए इस बार

6.09 लाख ने जमा की एग्जाम फीस

1.75 लाख सीट हैं बीएड की

115 सेंटर राजधानी में बनाए गए

60 हजार स्टूडेंट देंगे राजधानी में एग्जाम

- अभी तक 11 अप्रैल को होना था एग्जाम

- मेरठ और गाजियाबाद में चुनाव के कारण बदली गई डेट

- इस बार बीएड में रिकार्ड छह लाख से अधिक आवेदन

- बेसिक में बीएड की छूट मिलने से स्टूडेंट्स का रूझान बढ़ा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

बीएड इंट्रेंस एग्जाम अब 11 अप्रैल को नहीं 15 अप्रैल को कराया जाएगा. 11 अप्रैल को मेरठ और गाजियाबाद में लोकसभा चुनाव की वोटिंग है, जिसे देखते हुए शासन की ओर से यह निर्णय लिया गया है. गौरतलब है कि इस बार बीएड के लिए रिकॉर्ड सवा 6 लाख के करीब आवेदन आए थे जिसमें से 6 लाख 9 हजार ने ही फीस जमा की है. जबकि पूरी प्रदेश में बीएड की एक लाख 75 हजार ही सीटें हैं. इस तरह एक सीट पर करीब 3 से ज्यादा स्टूडेंट दावा करेंगे.

भर जाएंगी सभी सीटें

बीएड में एडमिशन के लिए आए आवेदनों से कॉलेजों को नए सेशन में सीटें भरने की पूरी उम्मीद है. प्राइमरी में बीएड को परमिशन मिलने के बाद स्टूडेंट्स का रुझान बीएड की ओर बढ़ा है. वहीं लास्ट इयर के स्टूडेंट्स को इंट्रेंस में मौका मिलने से भी इस बार अधिक आवेदन आए हैं. आवेदनों को देखते हुए एडेड और राजकीय कॉलेजों में एडमिशन की सबसे ज्यादा मारामारी रहने की उम्मीद है.

फ‌र्स्ट राउंड में ही भरेंगी सीटें

राजधानी में करीब दो दर्जन कॉलेजों में पहले ही चरण में सीटें भरने की उम्मीद है. इस बार बीएड एंट्रेंस एग्जाम कराने की जिम्मेदारी रूहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली के पास है. यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता प्रो. जहीर अहमद ने बताया कि प्रदेशभर में 6.25 लाख छात्र-छात्राओं ने बीएड एंट्रेंस को आवेदन भरे हैं. वहीं वहीं प्रदेश में बीएड की 1.75 लाख सीटें हैं.

बाक्स

एडमिट कार्ड दो दिन में

राजधानी में बीएड के कोऑर्डिनेटर प्रो. ध्रुव सेन सिंह ने बताया कि अगले एक से दो दिनों में बीएड इंट्रेंस एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे. 11 अप्रैल को प्रदेश में पहले चरण का मतदान है. ऐसे में यह एग्जाम अब 15 अप्रैल को होगा. इसके लिए राजधानी में 115 सेंटर्स बनाए गए हैं. जहां पर दो पालियों में करीब 55 से 60 हजार स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे.