- गया के रंजीत कुमार सुमन 100 नंबर लाकर बने टॉपर

-छात्राओं की श्रेणी में लखीसराय की श्वेता 97 अंक प्राप्त कर बनी टॉपर

PATNA: प्रथम चार वर्षीय इंटिग्रेटेड बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी)-2019 का रिजल्ट शुक्रवार की शाम नोडल एजेंसी नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। रासबिहारी प्रसाद सिंह ने जारी कर दिया। अभ्यर्थी बीएडसीईटी की वेबसाइट (www। nalandaopenuniversity.com) पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। कुलपति ने बताया कि गया के बाराचट्टी के प्रतापी गांव के रहने वाले रंजीत कुमार सुमन ने सबसे अधिक 100 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। छात्राओं की श्रेणी में लखीसराय की इंग्लिश मिश्रा टोला की श्वेता कुमारी 97 अंक हासिल कर प्रथम स्थान पर रहीं। ओवरऑल श्वेता दूसरे स्थान पर रही। परीक्षा में कुल 19351 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इनमें 12,351 क्वालीफाई घोषित किए गए हैं। 27 सितंबर तक अभ्यर्थियों को आवंटित कॉलेज में नामांकन सुनिश्चित कर लेना होगा। 30 सितंबर से सभी कॉलेजों में कक्षाएं प्रारंभ कर दी जाएंगी।

पांच दिन में रिजल्ट जारी

बीएडसीईटी के राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ। एसपी सिन्हा ने बताया कि प्रवेश परीक्षा का आयोजन पटना के 18 व मुजफ्फरपुर के छह केंद्रों पर 15 सितंबर को किया गया था। पांच दिनों के अंदर ही रिजल्ट जारी कर दिया गया है। परीक्षा कुल 120 अंकों की बहुविकल्प वाले वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित थी। परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 45 फीसद तथा आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 40 फीसद निर्धारित है।

21 और 22 को लिए जाएंगे विकल्प राज्य नोडल पदाधिकारी ने बताया कि चार वर्षीय इंटिग्रेटेड बीएड कोर्स के लिए राज्य के चार बीएड कॉलेजों को ही मान्यता मिली है। सभी कॉलेज बाबा साहब भीमराव आंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी, मुजफ्फरपुर से संबद्ध हैं। कुल 400 सीटों पर नामांकन होना है। कुल सीटों के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची शनिवार को जारी कर दी जाएगी। पहली सूची में शामिल अभ्यर्थी 21 व 22 सितंबर को कॉलेज के लिए विकल्प भरेंगे।

24 को काउंसिलिंग

काउंसिलिंग शुल्क और कॉलेज का विकल्प नहीं भरने वाले अभ्यर्थियों पर विचार नहीं किया जाएगा। 24 सितंबर को आयोजित काउंसिलिंग से वह वंचित हो जाएंगे। पहली सूची जारी होने के बाद प्रतीक्षा सूची जारी की जाएगी। 24 सितंबर को आयोजित काउंसिलिंग में अनुपस्थित अभ्यर्थियों से रिक्त सीटें प्रतीक्षा सूची से ही भरी जाएगी।