- रिट्रीट कार्यक्त्रम गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति का सूचक

LUCKNOW: पुलिस लाइन में शुक्रवार को परंपरागत द बीटिंग रिट्रीट बीटिंग रिट्रीट कार्यक्त्रम का समापन राज्यपाल ने किया। इस दौरान यहां पर मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे। इसी के साथ गणतंत्र दिवस का औपचारिक समापन भी हो गया। यहां पर राज्यपाल ने विभिन्न पुस्कारों का वितरण किया। इसमें गणतंत्र दिवस पर निकाली गई सर्वश्रेष्ठ झांकियों में लखनऊ विकास प्राधिकरण की झांकी रही। रिट्रीट कार्यक्त्रम गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति का सूचक है। यह युद्ध के दौरान सेना की बैरक में वापसी का संकेत होता है। गणतंत्र दिवस के बाद हर वर्ष 29 जनवरी को बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम का आयोजन किया किया जाता है।

कदम-कदम बढ़ाए जा की धुन

जब यहां पर बिगुलर्स ने राज्यपाल राम नईक के आने का संकेत किया तो मुख्यमंत्री सहित सभी अधिकारी उनके सम्मान में खड़े हो गए। सीएम ने उनकी आगवानी की। श्री नाईक के मंच पर पहुंचते ही सेना बैंड ने राष्ट्रगान की धुन बजा कर कार्यक्त्रम की शुरुआत की। इसके बाद एक से बढ़कर एक बैंड धुन पेश की गईं। यहां पर तेज चाल कदम-कदम बढ़ाए जा की धुन में मॉस बैंड ने प्रस्तुति देनी शुरू की। पाइप एवं ड्रम बैंड ने एसएस भागरथ की रची धुन वैली ऑफ ग्रीन को बजाया।

मिलिट्री बैंड पर शानदार प्रस्तुति

मिलिट्री बैंड ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दे कर लोगों की जमकर तालियां बटोरी। सूबेदार बीएस नेगी की गंगोत्री धुन को तेज चाल पर बैंड ने प्रस्तुति दी। धीमी चालए वंदे मातरम्ए मां तुझे सलाम की धुन इको स्टाइल पर खूब जमीं। इसके बाद ड्रम्स कॉलए और मास बैंड की ओर से हाईम्सए पर एबाइड विद मी की धुन बजाई गई। तेज चाल पर सारे जहां से अच्छा की जबरजस्त प्रस्तुति ने लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्त्रम के समापन से पहले गणतंत्र दिवस के दौरान हुए कार्यक्रमों पर पुरस्कार वितरण किया गया। समारोह का अंत राष्ट्रगान की धुन से हुआ इसके बाद राज्यपाल और मुख्यमंत्री से परिसर से विदाई ली।

इनको किया गया पुरस्कृत

बेस्ट मार्चिंग पैरा मलिट्री में प्रथम सशस्त्र सीमा बल की महिला दस्ता, द्बितीय सीआरपीएफ और तीसरा स्थान आईटीबीपी को मिला। पुलिस, पीएसी, होमगार्ड में 32वीं पीएसी प्रथम, यूपी पुलिस में लखनऊ को दूसरा और यूपी होमगार्ड को तीसरा स्थान स्कूल मार्चिंग यूपी सैनिक स्कूल, सेंट जोसफ इंटर कॉलेज ने दूसरा स्थान और एनसीसी बालक के तीसरा स्थान कब्जाया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में डॉयल 100 के सीएमएस गोमती नगर पहला, पॉलीथिन हटाओ पर्यावरण बचाओ पर सीएमएस गोमती नगर तृतीय को दूसरा स्थान और ब्रज की होली कार्यक्रम के लिए बाल विद्या मंदिर चारबाग को तीसरा स्थान मिला। बेस्ट बैंड स्कूल में यूपी सैनिक स्कूल ने प्रथम स्थान कब्जाया, लखनऊ पब्लिक कॉलेज राजाजीपुरम् ने दूसरा और सीएमएस गोमती नगर ने तीसरा स्थान जीता। मार्चिंग बालिका एनसीसी में साधना प्रज्ञा सिंहए ब्वॉयज एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज दूसरा पुस्कार पंकज द्बिवेदी और तीसरा स्थान सीएमएस महानगर बालिका ने जीता। सांस्कृतिक कार्यक्रम। मां तुझे सलाम में ब्वॉयज एंग्लों बंगाली इंटर कॉलेज, हरियाणवी नृत्य के लिए लखनऊ पब्लिक कॉलेज सहाराए सीएमएस राजेंद्र नगर तिरंगे की शानए वंदे मातरम पर लखनऊ पब्लिक कॉलेजए पहाड़ी नृत्य पर राजाजीपुरम की नृत्य अकादमीए इरम नगर इंटर कॉलेजए सीएमएस कानपुर रोड झांकी। लखनऊ विकास प्राधिकरण की झांकी पर वीसी सतेंद्र सिंह को प्रथम पुरस्कार दिया गया। उत्तर प्रदेश सूचना एवं जन संपर्क विभाग के संयुक्त निदेशक अशोक बनर्जी को दूसरा और उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम की प्रमुख सचिव अनुराधा शुक्ल को तीसरा स्थान मिला। मिलिट्री बैंड के संचालक सूबेदार मेजर आरए शेख, पाइप्स और ड्रम्स बैंड के संचालक नायब सूबेदार भवान आर्या, 35वीं पीएसी ब्रास बैंड संचालक सूबेदार ऐनुक हकए और मुख्य समन्वयक कैप्टन एसआर भूसाल (आईओएबी) व एईसी ट्रेनिंग कॉलेज एंड सेंटर पंचमढ़ी को भी सम्मानित किया गया।