मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr) : गणेशा कहते हैं कि आप अपनी जिंदगी में अचानक घटित हुई घटनाओं के बारे में सोचने को लेकर काफी समय बिता चुके हैं। आपकी कामयाबी और खुशियां एक बार आपको ओवर कॉन्फिडेंट बना सकती हैं, लेकिन यहां आपको थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है और वो ये कि ओवर कॉन्फिडेंट की वजह से कहीं आप मेनहोल में न गिर जाएं। इस जोश में आपको अपने कदमों पर ध्यान देने की जरूरत है। कहीं इसी झोंक में आप कोई ऐसी चीज न मिस कर दें, जो आपकी नजरों में छोटी, लेकिन अहम हो। इस मामले में अपने जोश को थोड़ा कम रखकर जीवन ने जुड़े छोटे-छोटे कामों पर भी ध्यान रखें।

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 May) : इस हफ्ते आपके साथ खर्चे कुछ बढ़ सकते हैं। यहां आपके लिए ध्यान देने वाली बात ये होगी कि किस चीज में खर्चे को तवज्जोह देनी है और किस चीज में नहीं। कुछ नए और कुछ बेहद पुराने दोस्तों के साथ मुलाकात हो सकती है। इस मुलाकात के दौरान भी आप अपने नेचर के मुताबिक खर्च करने में हाथ खोल सकते हैं, लेकिन यही स्थिति होगी ध्यान रखने वाली। सभी से मिलिए-जुलिए और अपने एक्सपीरियंसेस शेयर करिए, लेकिन बेहिसाब खर्च करने से सिर्फ आपका नुकसान ही होगा। इन मित्रों के साथ आप छोटी-मोटी यात्रा की प्लानिंग भी कर सकते हैं। गणेशा कहते हैं कि खूब खुश रहें, लेकिन खर्चों का ध्यान रखकर।

मिथुन (Gemini - 22 May - 21 Jun) : इस हफ्ते आपके दिमाग में कई क्रिएटिव आइडियाज आ सकते हैं। इन आइडियाज के दम पर आप पर्सनल और ऑफीशियल दोनों फील्ड में नए कदम आगे बढ़ा सकते हैं और लोगों के बीच अपनी पैठ बना सकते हैं। आप अगर रोजगार की खोज में हैं, तो ये समय आपके लिए बेहद मुफीद हो सकता है। इसके अलावा आप अगर किसी जॉब में हैं, तो भी इस हफ्ते आपको बहुत फायदा होने वाला है। आप अपने कलीग्स और बॉस के सामने खुद के टैलेंट को किसी न किसी तरह से प्रूव करने में कामयाब होंगे। इसी के साथ ये हफ्ता जाते-जाते आपके दिल में रोमांस के कुछ फूल खिलाकर जा सकता है।

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul) : इस हफ्ते आप लीडरशीप मोड में नजर आएंगे। कुछ नए प्रोजेक्ट्स को लीड करने का आपको मौका मिलेगा। ये प्रोजेक्ट्स प्रोफेशनल या घर से जुड़े भी हो सकते हैं। यही नहीं, दिमाग लगाकर किए गए किसी भी काम में आप सफल भी होंगे। जरूरत होगी तो सिर्फ कॉन्सनट्रेशन की। इससे नहीं भटकेंगे, तो सफलता आपके हाथ में ही होगी। जरूरत होगी, तो सिर्फ इससे न घबराने की डट कर खड़े होइए और जुट जाइए अपने काम को पूरा करने में। इस दौरान आपकी फैमिली आपकी हौसला-अफजाई कर सकती है। उनका साथ जरूर लें और उसके बाद किसी न किसी तरह से उनका शुक्रिया अदा करना न भूलें।

बेजन दारूवाला राशिफल 1 से 7 दिसंबर: आप लीडरशिप मोड में नजर आएंगे,गणेशा आपके साथ हैं तो कुछ तूफानी कर सकते हैं

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug) : आप इस हफ्ते अपने फ्यूचर को लेकर कुछ खास प्लानिंग्स में बिजी होंगे। इस प्लानिंग को बनाते समय दो चीजों का खास ख्याल रखिए। पहली अपनों से प्यार को बनाए रखने की और दूसरी सिर्फ जरूरत के हिसाब से आगे बढऩे की। इसी के साथ कुछ नए और अच्छे रिश्ते भी आपकी लाइफ में एंट्री लेने वाले हैं। कुछ नए कॉन्टेक्ट्स बनेंगे और लोगों के बीच कम्यूनिकेशन बढ़ेगी। मीटिंग, कॉन्फ्रेंसेस और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए ये हफ्ता बहुत अच्छा साबित होगा। दोस्तों के साथ अच्छा समय बीतेगा व सभी मीटिंग्स और कॉन्फ्रेंसेस सक्सेसफुल होंगी।

कन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep) : आप अगर प्रोफेशनल हैं, तो ये हफ्ता आपके लिए कामयाबी से भरा होगा। आप हमेशा ही अपनी चुनी हुई फील्ड में बेहतरीन करने की प्लानिंग करके आगे बढ़ते हैं और कामयाब होते भी हैं। इस बार भी ऐसा ही होगा। आपने अभी तक अपने जीवन के हर कदम पर अपने से बड़ों के सम्मान को तरजीह दी है। इस बार भी इस बात का आपको खास ख्याल रखना होगा। इस हफ्ते कुछ ऐसे मौके भी आएंगे, जहां आपके पास अपने बड़ों की बात सुनने के लिए थोड़ा कम समय होगा, लेकिन आपको यहीं पर थोड़ा संभलना होगा और बड़ों के सम्मान के प्रति वही करना होगा, जो आप हमेशा से करते आए हैं।

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct) : आप टीम एक्टिविटीज और ग्रुप वर्क पर विश्वास रखते हैं, ताकि आप दूसरों के किसी भी काम में उनका साथ दे सकें, लेकिन जब बात खुद की मुश्किलों की आती है, तो उनसे अकेले ही जूझते हैं। ये आपका नेचर है और अच्छा भी है, लेकिन इस हफ्ते आपका ये नेचर दूसरों को बुरा लग सकता है। इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि आपकी सोच कहीं किसी पर हावी तो नहीं हो रही। गणेशा कहते हैं कि कभी-कभी किसी की हेल्प करना बुरा नहीं है। बुरा है अपनी सोच को किसी पर हावी करना। तो बस लोगों की मदद करते रहें और उनकी भावनाओं का ख्याल रखें। गणेशा आपके साथ हैं।

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov) : इस हफ्ते आप कई नए लोगों से मिलेंगे। अंतर सिर्फ इतना होगा कि इन नए लोगों में से कुछ लोग ऐसे होंगे, जिनसे मिलकर और जिनके बारे में जानकर आप जलन महसूस करेंगे। वहीं कुछ ऐसे भी होंगे, जिनसे मिलकर आपको अच्छा महसूस होगा। अब अच्छे वाली बात तो सही है, लेकिन जिनसे आपको जलन जैसी फीलिंग आए, कोशिश करें कि उनके सामने आपका व्यवहार सामान्य हो। वरना आप खुद की ही छवि को धुमिल कर सकते हैं। इसी के साथ इस हफ्ते आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की बहुत जरूरत है। खान-पान के चुनाव में खास ख्याल रखें।

बेजन दारूवाला राशिफल 1 से 7 दिसंबर: आप लीडरशिप मोड में नजर आएंगे,गणेशा आपके साथ हैं तो कुछ तूफानी कर सकते हैं

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec) : इस हफ्ते आपका ध्यान खुद के विकास की ओर ज्यादा होगा। इस कदम पर आगे बढ़ते हुए आप कुछ नई और बड़ी प्लानिंग्स भी कर सकते हैं। इन प्लानिंग्स को लेकर खर्चों का खाका भी तैयार कर सकते हैं। यहां इस खाके को तैयार करते समय आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। कहीं जोश-जोश में ये खर्चे आपके बजट से बाहर न चले जाएं। इस दौरान आपकी मुलाकात अपने किसी पुराने सीनियर से हो सकती है। उनसे मिलकर आप खुद को ब्लेस्ड फील करेंगे। इस दौरान अपनी फैमिली को थोड़ा समय देना न भूलें। आपके हर अच्छे-बुरे पल में वही आपका साथ देंगे, इसलिए उनका खास ख्याल रखें।

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan) : भविष्य के लिए बनाए गए आपके प्लान्‍स में गजब की क्षमता है। इन प्लांस के बल पर आप बहुत आगे तक जा सकते हैं। सो अगर आपने वाकई ऐसे ही कुछ प्लांस तैयार किए हैं, तो किसी भी तरह के डाउट में न रहें और उन्हें लागू कर लें। इस दौरान आपको छोटी-मोटी यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। ये यात्राएं आपके लिए बोझल साबित नहीं होंगी। बल्कि आप चाहें तो इन यात्राओं के दौरान अपनी फैमिली को भी साथ रख सकते हैं। इस तरह से आपका काम भी हो जाएगा और फैमिली के साथ भी आप कुछ वक्त बिता पाएंगे। गणेशा कहते हैं कि अच्छे मन और प्लानिंग से किया गया हर कार्य बढिय़ा होता है।

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb) : आप जिंदगी में कुछ भी करने से पहले उससे जुड़े पर्सनल सेटिस्फेक्शन के बारे में जरूर सोचते हैं और इसीलिए दूसरों के ओपिनियंस को उतनी अहमियत नहीं देते। यही नहीं, किसी भी काम को लेकर आपको पब्लिसिटी की भी ज्यादा जरूरत नहीं होती, लेकिन यहां आपको ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी। आप कुछ नया काम शुरू करने जा रहे हैं, तो पब्लिसिटी वाले प्वाइंट पर आपको सोचने की जरूरत पड़ेगी। इसी के साथ आपकी फैमिली इस हफ्ते आपके प्रति थोड़ी डिमांडिंग हो सकती है। हालांकि इस समय आपका ध्यान इंकम जेनरेशन पर ज्यादा है, पर फैमिली को भी समय दें।

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar) : इस हफ्ते आप खुद में कई बदलाव करना चाह रहे हैं और करेंगे भी। इस दिशा में आप अपने पुराने कई कमिटमेंट्स को पूरा करने का पक्का इरादा कर चुके हैं। इसके साथ ही आप अपने अपनों के लिए केयरिंग भी बनना चाहते हैं। अच्छी बात है। इस तरह के बदलाव आपको सूट भी करते हैं, लेकिन इस बात की गारंटी खुद आपके पास भी नहीं है कि इन बदलावों पर आप कितने दिन तक कायम रह पाएंगे। गणेशा कहते हैं कि इस हफ्ते आपके पास मनी और हनी दोनों आएगा। इन दोनों की भी आपको अपने स्तर पर केयर करनी है। फैमिली से जुड़ी एक्सपेक्टेशंस को पूरा करना न भूलें।

Email: info@bejandaruwalla.com
Website:www.bejandaruwalla.com

Posted By: Chandramohan Mishra

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk