मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr) : गणेश जी कहते हैं कि आप अपने जीवन के नए चरण की शुरुआत करने जा रहे हैं, उसे नई दिशा देने जा रहे हैं और इस दुनिया में अपनी छाप छोडऩे की कोशिश में लगे हुए हैं। आप दूसरों को प्रेरणा देते हैं और जो कुछ भी करते हैं, उसमें आपको सफलता मिलती है। आप नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे और सभी की प्रशंसा प्राप्त करेंगे। सप्ताह के मध्य में आपको कई अन्य मुद्दों से जूझना होगा। परिवार में मौजूद बड़े-बुजुर्ग अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं या आपका जीवनसाथी या बच्चों के साथ कोई आकस्मिक घटना घट सकती है। लोगों से सौदेबाजी करते समय आपको अपनी सूझ-बूझ और धैर्य का परिचय देना होगा।

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 May) : इस हफ्ते आप अपने गौरवशाली अतीत या बीते हुए अच्छे दिनों के बारे में सोचकर भावुक होंगे। यह समय काफी गंभीर है और आप ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए तीर्थयात्रा पर जाने का विचार कर सकते हैं। यात्रा करने के साथ-साथ कई घरेलू मुद्दों को भी इस हफ्ते आपको निपटाना होगा। यह समय लोगों से मेल-मिलाप करने का है। अब आप काम को और गंभीरता से लेंगे। आप नए लोगों से मिलेंगे और लाभदायक काम करेंगे। सत्ता, धन और सहूलियतें आपके लिए ही हैं। इस बात की भी काफी प्रबल संभावना है कि आप दान-पुण्य के काम कर सकते हैं। गणेश जी का आशीर्वाद आपके साथ है।

मिथुन (Gemini - 22 May - 21 Jun) : इस हफ्ते आप काफी पैसे भी कमाएंगे और काफी खर्चे भी करेंगे। आप जीवन में निरंतर बढ़ रहे हैं। अंतत: आपके जीवन में अच्छा समय आया है, जिसमें कुछ शुभ कार्य भी होंगे। आपको काफी काम करना होगा, लेकिन जैसे ही सप्ताह का अंत होगा भावनाएं आपके निर्णयों पर हावी हो जाएंगी। आप कल्पनाओं की दुनिया में खोए हुए हैं और हद से ज्यादा संवेदनशील हैं। आप किसी दिव्य सहायता की तलाश में हैं और अपनी जिम्मेदारियों से दूर भाग रहे हैं। जबकि यह वो समय है, जब आपको अनुशासन के साथ काम करने की जरूरत है ताकि आप जीवन में ऊपर उठ सकें। आप एकांत में रहना चाहते हैं।

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul) : सौभाग्य में आपके जीवन में दस्तक देने वाला है। हो सकता है कि आप इस हफ्ते किसी के प्यार में पड़ें या फिर अपने जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे। यह समय अपनी रुचियों पर काम करने का है। यह समय आपको आगे बढऩे की प्रेरणा देगा और आप कुछ शानदार काम करके दिखाएंगे। यह समय नए सिरे से रिश्तों को संवारने, करीबियों से बातचीत करने और रिश्तों में अंतरंगता लाने का भी है। गणेश जी अब वास्तव में आपके लिए उदार हैं। आप रचनात्मक हैं और अलग हटकर सोचते हैं। नए कार्य भी आप शानदार तरीके से करते हैं। आप हर तरह के लोगों से निपटने में कामयाब रहेंगे।

बेजन दारूवाला राशिफल 12 से 18 मई: रोमांस का समय है,लेकिन दान पुन्‍य भी कीजिए,गणेश जी आप पर प्रसन्‍न हैं

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug) : परिवार और दोस्तों का आपको सहयोग मिलेगा और वो इस बात को समझेंगे कि आप किस दौर से गुजर रहे हैं। दुनिया को आपसे सहानुभूति होगी। सबने आपका संघर्ष देखा है और अब सभी ताकतें चाहती हैं कि आपको कामयाबी मिले। परिवार के साथ कई आनंददायक पल आप बिताएंगे। जैसे समय आगे बढ़ेगा, आप पूरे वेग से आगे बढ़ेंगे और खूब प्रगति करेंगे। इस हफ्ते आप स्वयं को स्थापित करेंगे। अपनी बेहतरीन कुशलताओं के लिए आपको सम्मान मिलेगा। जीवन के प्रति आपका रवैया अनुशासनपूर्ण और सुनियोजित है। गणेश जी आपके लिए खुश हैं।

कन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep) : आप भले ही हमेशा यह चाहते हैं कि सभी चीजें आपके मुताबिक ही चलें, लेकिन याद रखिए लचीला होना हमेशा फायदेमंद होता है। आपका ध्यान रचनात्मकता और लोगों के साथ आपके समीकरण से हटकर आर्थिक मामलों पर केंद्रित होगा, जैसे- आपकी आय, टैक्स, किराया, महत्वपूर्ण कागजातों और चेक पर हस्ताक्षर आदि। संयुक्त-आर्थिक मामलों, ऋण, निधि, कमाया हुए धन, खर्चों और अतिरिक्त खर्चों के लिए यह समय महत्वपूर्ण होगा। मैं आपको सलाहï दूंगा कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतें और समय व संसाधनों का गंभीरतापूर्वक सही प्रबंधन करें।

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct) : इस हफ्ते आपको पैसा व प्यार दोनों ही प्राप्त होगा, आपकी आध्यात्मिक प्रगति होगी, परिवार की आप अच्छी तरह देखभाल करेंगे और घरेलू जीवन आनंददायक होगा। अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए भी आपको पूरा अवसर मिलेगा। आपने दुनिया में खुद को स्थापित किया है और अब आपको वहां जमे रहने के लिए कड़ी मेहनत करनी है। आप महत्वाकांक्षी, दृढ़ निश्चयी और जिस पर आपकी नजर है उसे पाने के मामले में काफी हद तक निष्ठुर हैं। कई मायनों में यह समय आपके जीवन के शिखर का प्रतिनिधित्व करता है। अपने लक्ष्यों को पाने के लिए आप किसी भी हद तक जाने को तैयार होंगे।

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov) : आप अपने लिए वो सभी संपत्तियां अर्जित करना चाहते हैं, जो आप कर सकते हैं। साझेदारी और आपसी प्रगति की भावना के साथ दूसरों के साथ काम करें। गणेश जी का मानना है कि यह समय संबंधों की मजबूती, वैवाहिक साझेदारी, स्नेह और प्यार का है। आपके परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है और घरेलू वातावरण आनंदमय रहेगा। खुशियों के कई पल आपके जीवन में आएंगे। प्यार और रोमांस दोनों ही आपके जीवन को नई दिशा देंगे। आप पुराने संपर्कों को नए सिरे से बनाएंगे। गणेश जी आपको अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए शानदार समय का तोहफा दे रहे हैं।

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec) : हालांकि आप कार्यक्षेत्र में प्रगति करेंगे, लेकिन अपने अहं से जुड़े मुद्दों के कारण आप अपने सहयोगियों के साथ संतुलन नहीं बना पाएंगे। आप मूल्यवान ऊर्जा से भरे हुए हैं, लेकिन वो आपकी अहं की अनावश्यक अभिव्यक्ति में खो चुकी है। अच्छा होगा कि आप यात्रा पर या संक्षिप्त छुट्टियों पर जाएं या फिर कुछ समय का विश्राम लें। दोस्तों और उत्साहवर्धक गतिविधियों के लिए समय निकालें। जैसे-जैसे यह हफ्ता आगे बढ़ेगा आप स्वयं को काम में झोंक देंगे। सप्ताहांत में आप पार्टी करेंगे और नए दोस्त बनाएंगे। आपको गैर-जरूरी खर्चों से बचना चाहिए और निवेश पर ध्यान देना चाहिए।

बेजन दारूवाला राशिफल 12 से 18 मई: रोमांस का समय है,लेकिन दान पुन्‍य भी कीजिए,गणेश जी आप पर प्रसन्‍न हैं

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan) : अपने स्नेह का प्रदर्शन करने में आप काफी रचनात्मक हैं। आपकी यही रचनात्मकता कार्यक्षेत्र में भी देखने को मिलेगी। आप बड़े सपने देखेंगे, जो जिंदगी के दायरों से कहीं बड़े होंगे। निश्चित ही यह समय रोमांस का है। आप अपने साथी के साथ समय बिताएं और यादगार लम्हों का आनंद लें। आप महसूस करेंगे कि आपको कुछ अच्छा सामाजिक कार्य भी करना चाहिए और जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए। सप्ताह के अंत तक अपनी रचनात्मक क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे और उनसे प्रशंसा प्राप्त करेंगे, जो आपके लिए मायने रखते हैं। कार्यक्षेत्र की समस्याओं के लिए आपके पास शानदार उपाय हैं।

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb) : आप ऐसे मुद्दों का समाधान तलाशेंगे, जो अब तक असंभव प्रतीत हो रहे थे। परिवार और दोस्तों के साथ आपको खुशहाल पल बिताने का मौका भी मिलेगा। यह हफ्ता कई मामलों में काफी मिला-जुला रहेगा। स्वयं को साबित करने का एक दुर्लभ अवसर आपके सामने आया है। न सिर्फ आप अच्छी तरह काम करेंगे, बल्कि व्यक्तिगत जीवन के लिए भी समय निकालेंगे। हो सकता है कि आपको घर से दूर जाकर कुछ दिन रहना पड़े क्योंकि आप अपने कार्य को गंभीरता से लेंगे। जिन योजनाओं की आपने शुरुआत की है, उन्हें अब पूरा करने का समय आ गया है। आप महत्वपूर्ण करार कर सकते हैं।

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar) : इस हफ्ते आप कंप्यूटर, मेल-मिलाप, संचार और संपर्क आदि में व्यस्त रहेंगे। बस गणेश जी का आशीर्वाद लेना याद रखें। इस हफ्ते आप यात्रा पर जा सकते हैं और नए लोगों से बातचीत करने में दिलचस्पी दिखा सकते हैं। आपका मिजाज खुशनुमा रहेगा, लेकिन इसी के साथ कुछ मुद्दे ऐसे होंगे जिन्हें अभी भी सुलझाने की जरूरत है। इस हफ्ते के कई चरण हैं और जैसे-जैसे यह खत्म होगा आप अधिक समृद्ध और बुद्धिमान बनकर उभरेंगे। आने वाला समय आपके लिए इससे भी अच्छा होगा। आपको अपने परिवार व दोस्तों के साथ हर क्षण का आनंद लेने और उनका सहयोग करने की जरूरत है।

Email: info@bejandaruwalla.com
Website:www.bejandaruwalla.com

Posted By: Chandramohan Mishra

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk