-मनरेगा से योजना में की जाएगी ग्रामीणों की मदद

-ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में बोले डीएम

>DEHRADUN:

देहरादून के गिरते जलस्तर पर प्रशासन ने ग्रामीणों के साथ मिलकर तालाब और छोटे डैम बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए मनरेगा से ग्रामीणों की मदद की जाएगी। ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायत शेरकी आयोजित कार्यक्रम में डीएम रविनाथ रमन ने ग्रामीणों से यह वादा किया। साथ ही उनकी अन्य समस्याओं का भी समाधान कराने का आश्वासन दिया।

जलसंरक्षण के लिए जरूरी है ठोस रणनीति

डीएम रविनाथ रमन ने कहा कि गांव में आज कल ज्यादातर योजनाएं सीसी सड़क एवं खड़ंजा तैयार की जा रही है। अधिकतर पैसा इन्हीं पर ही प्रस्तावित किया जाता है। उन्होंने कि वर्तमान समय में गांवों में जल स्त्रोत बढ़ाने संबंधी योजना प्रस्तावित नहीं है। जल संरक्षण की कोई ठोस कार्य योजना तैयार न होने के कारण वर्तमान समय में सभी को पेयजल की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

जिंदा करने होंगे मृत पडे़ जल स्त्रोत

डीएम ने कहा कि इस बार ग्राम पंचायत के प्रस्ताव में पहली प्राथमिकता में गांव की पेयजल योजना के लिए ठोस कार्य योजना तैयार करनी होगी। गांव में जो पुराने पेयजल स्त्रोत सूख गए हैं, उनको रिचार्ज करने के लिए गांव में छोटे-छोटे तालाब व चेक डैम तैयार कर वर्षा के जल का संरक्षण करने के लिए काम करना होगा। जिससे गांव के पुराने जल संरक्षण का कार्य हो सके। डीएम ने कहा कि बच्चों का टीकाकरण एवं गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण एवं स्वास्थ्य परीक्षण होना चाहिए। आवासविहीन, राशनकार्ड व आवसविहीन परिवारों के नाम नोट कराने और संबंधित अधिकारियों से यह काम शीघ्र कराने का आश्वान दिया। इस मौके पर प्राथमिक स्कूलों के लिए डस्टबीन दिए, ताकि वहां गंदगी न फैले। इस अवसर पर प्रधान ग्राम सभा शेरकी सविता चैहान, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, अपर परियोजना निदेशक डीआरडीए नालिनी घिल्डियाल, परियोजना निदेशक स्वजल एससी बडोनी आदि अधिकारी मौजूद रहे।