- भगवान शिव की अध्यक्षता में बनी है श्री मोती लाल निषाद सेवा संस्था की बाबा मनकामेश्वर शिव बारात कमेटी

- 10 वर्षो से भगवान शिव की अध्यक्षता में कमेटी निकालती है शिव बारात

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शिवरात्रि को लेकर संगम नगरी में हर तरफ उल्लास दिखने लगा है। शुक्रवार को भोले नाथ के शिव बारात की तैयारियां विभिन्न कमेटी की ओर से पूरी की जा चुकी है। प्रयागराज में एक ऐसी शिव बारात कमेटी है, जिसके अध्यक्ष स्वयं भगवान शिव है। श्री मोती लाल निषाद सेवा संस्था की बाबा मनकामेश्वर शिव बारात के बारे में जानकारी देते हुए संस्था के संस्थापक एडवोकेट रिंकू निषाद ने बताया कि दस वर्ष पहले संस्था की स्थापना हुई थी। उसी समय से बाबा मनकामेश्वर शिव बारात का आयोजन शिवरात्रि पर किया जा रहा है। इस बार भी भगवान भोलेनाथ की अध्यक्षता में शिव बारात निकाली जाएगी।

डीजे बैंड पर झूमेंगे शिव बाराती

महाशिवरात्रि पर निकलने वाली बाबा मनकामेश्वर शिव बारात के बारे में जानकारी देते हुए आयोजक रिंकू निषाद ने बताया कि बारात की शुरुआत श्री मोती लाल निषाद भवन चौखंडी से होगी। जो गऊघाट होते हुए नई बस्ती कीडगंज, पुलिस बूथ से मिंटो पार्क होते हुए बाबा मनकामेश्वर मंदिर पहुंचकर समाप्त होगी। शिव बारात के लिए डीजे साउंड की व्यवस्था की गई है। जिस पर शिव बारात में शामिल भक्तों की टोली झूमते नाचते हुए शामिल होगी।

मंदिरों में शिवरात्रि पर विशेष श्रृंगार

शिवरात्रि के अवसर पर सिटी के मंदिरों में भी विशेष आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर मनकामेश्वर मंदिर, पडि़ला महादेव समेत अन्य मंदिरों में भगवान शिव का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। इस मौके पर सुबह से ही भक्तों की आने वाली भीड़ को देखते हुए मंदिरों में सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है। भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही पुलिस बल को पर्याप्त संख्या में तैनात किया गया है। मंदिरों का भव्य श्रृंगार किया गया वहीं रंग बिरंगे झालरों से शिवालयों को सजाया गया है।

माघ मेले का होगा समापन

संगम की रेती पर लगने वाले माघ मेला का भी शिवरात्रि के स्नान के साथ ही समापन हो जाएगा। मेले के आखिरी स्नान पर्व को देखते हुए वहां भी विशेष तैयारियां की गई है। जिससे स्नान करने आने वाले स्नानार्थियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो सके।