दैनिक जागरण ऑफिस से राखी यात्रा को ब्रिगेडियर हुकुम सिंह बैंसला ने किया रवाना

VARANASI

सावन का महीना, बारिश की रिमझिम फुहारें और देशभक्ति के गीतों की धुन पेश करते आर्मी बैंड के जवान। गुरुवार को सुबह दैनिक जागरण ऑफिस का नजारा कुछ ऐसा ही था। मौका था दैनिक जागरण की ओर से सरहद पर तैनात जवानों को रक्षाबंधन पर राखी भेजने के कार्यक्रम भारत रक्षा पर्व का। बहनों की राखी लेकर निकले रथ को 39 जीटीसी के ब्रिगेडियर हुकुम सिंह बैंसला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पूर्व विभिन्न स्कूलों के बच्चों व संस्थाओं के सदस्यों ने उन्हें राखियां व अपने साथ लाए ग्रीटिंग कार्ड भेंट किए, जिसे उन्होंने भारत रक्षा रथ को सौंपा। इस दौरान अतिथियों ने बच्चों से राखियां बंधवाते हुए देश की रक्षा का संकल्प दोहराया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम रहे खास

इस अवसर पर हुए सांस्कृतिक आयोजनों ने कार्यक्रम में चार चांद लगा दिये। क्रिएटिव थिएटर ग्रुप ने पपेट शो 'मोहन से महात्मा' व रंगभूमि गु्रप ऑफ आर्ट ने 'वतन के लिए' नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। ब्रिगेडियर हुकुम सिंह बैंसला ने कहा कि जिस प्रेम से सैनिकों को यह राखियां भेजी जाती हैं, वह भी उसे उसी प्रेम के साथ स्वीकार करते हैं। जम्मू कश्मीर का उदाहरण देते हुए बताया कि परिवार से दूर सैनिकों को जब यह राखियां मिलती हैं तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता है। देशवासी जो प्रेम भेजते हैं, वह विषम परिस्थितियों के बीच सैनिकों का हौसला बढ़ाती है। कहा सेना हर सैनिक तक आपके प्यार को पहुंचाती है, जिसका साक्षी मैं स्वयं भी हूं। 11 एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट कशैलेंद्र राय ने कहा कि हम देश के प्रत्येक नागरिक को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि हमारा देश हर हाल में सुरक्षित रहेगा। आप सब से गुजारिश है सुरक्षित माहौल में अपनी आकांक्षाओं को परवाज देते हुए राष्ट्र निर्माण में हर संभव सहयोग करें।

जवानों से जुड़ने का माध्यम है राखी

वहीं दैनिक जागरण के निदेशक वीरेंद्र कुमार ने कहा कि यदि हम सुरक्षित हवा में सांस ले पा रहे हैं तो इसके पीछे सरहद पर तैनात वीर जवानों का त्याग, बलिदान व समर्पण है। राखी ही जवानों से जुड़ने का सबसे बेहतर माध्यम है, जिसके जरिए हम उनके प्रति कृतज्ञता जताते हुए ये संदेश दे पाते हैं कि समूचा देश उनके साथ परिवार की तरह खड़ा है। धन्यवाद दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी प्रदीप शुक्ला ने दिया। इस अवसर पर दैनिक जागरण के महाप्रबंधक अंकुर चढ्डा, 11 एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट असीम उपाध्याय सहित दैनिक जागरण परिवार उपस्थित था।