आईआईटी स्टूडेंट्स की तैयार की गयी ई कार ने शेल इको मैराथन में जीता पहला पुरस्कार

-ई-कार ने एक किलोवाट प्रति घंटे में 362.5 किमी का माइलेज दिया

VARANASI

आईआईटी बीएचयू के स्टूडेंट्स ने चेन्नई में हुए शेल इको मैराथन में अपनी कामयाबी का परचम लहराया है। जी हां, आईआईटी बीएचयू के अवेरेरा टीम की तैयार की गयी ई-कार ने एक किलोवाट प्रति घंटे में 362.5 किमी का माइलेज निकाल कर पहला स्थान हासिल किया है। शेल इको मैराथन का आयोजन 6 से 9 दिसंबर को मद्रास मोटर रेसिंग ट्रैक में किया गया था।

टीम को मिले आठ लाख रुपये

आईआईटी बीएचयू के सेंटर फॉर एनर्जी एंड रिसोर्स डेवलपमेंट (सीईआरडी) के अंतर्गत रिसर्च कर रहे स्टूडेंट्स की टीम अवेरेरा को इस शानदार उपलब्धि के लिए तीन लाख रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया। वहीं, इसी टीम को उच्च संचार कौशल के लिए ऑफट्रैक अवार्ड- 'कहानी अवार्ड' के लिए ढाई लाख रुपये और प्रतियोगिता के दौरान सभी सेफ्टी प्रोटोकॉल अच्छी तरह निभाने, सबसे सुरक्षित मॉडल और यात्रा सुरक्षा विश्लेषण के लिए 'सेफ्टी अवार्ड' से सम्मानित कर ढाई लाख का चेक दिया गया। आईआईटी के डायरेक्टर प्रो। पीके जैन ने विनर टीम को बधाई दी है।

सौ टीम में बीएचयू अव्वल

सीईआरडी के समन्वयक प्रो। एसएसके सिन्हा ने बताया कि शैल इको मैराथन ऐसी प्रतियोगिता है जिसमें उच्च ऊर्जा कुशल वाहनों का निर्माण और परीक्षण की चुनौती देती है जिसमें सबसे कुशल टीम को विजेता घोषित किया जाता है। टीम मेंटर प्रो। अरुण कुमार कपूर ने बताया कि शैल इको मैराथन में तकरीबन सौ टीमों ने हिस्सा लिया जिसमें आईआईटी(बीएचयू) पहले स्थान पर रही। टीम में फोर्थ इयर के सोमेश, सुनील जायसवाल, शिवम मिश्रा, लक्ष्य भोंडे, पावस सुमन, ऋषभ गुहा व थर्ड इयर के हिंमाशु साहू, सौरभ पटेल, वैभव सिंह, ईशान महाजन, विवेक कुमार, रायला कार्तिक, अभ्युदय वर्मा, रिद्धी घोष आदि शामिल हैं।