लोकसभा इलेक्शन के चलते BHU में एंट्रेंस की डेट्स डिक्लेयर करने में आ रही है परेशानी

डेट डिक्लेयर करने पर candidates को झेलनी पड़ सकती है फजीहत

VARANASI: इस साल 2014 में लोकसभा इलेक्शन होने वाले हैं। चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने अभी तक इलेक्शन डेट डिक्लेयर नहीं किए हैं। बहुत पॉसिबल है कि इलेक्शन मार्च, अप्रैल या फिर मई में हो। लेकिन इलेक्शन की इस डेट ने बीएचयू के एंट्रेंस एग्जाम के डेट में पेंच फंसा दिया है। जी हां, पार्लियामेंट इलेक्शन को लेकर एंट्रेंस डेट डिक्लेयर नहीं किये जा रहे हैं।

डेट्स के क्लैश का खतरा

इलेक्शन डेट्स डिक्लेयर नहीं किये जाने से कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन ऑफिस सारी तैयारियों के बावजूद एंट्रेंस एग्जाम की डेट डिक्लेयर नहीं कर पा रहा है। सोर्सेज से मिली जानकारी के अनुसार कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन ऑफिस को इलेक्शन डेट्स और एंट्रेंस एग्जामिनेशन डेट्स के क्लैश करने का खतरा सता रहा है। सूत्रों का कहना है कि अगर डेट्स क्लैश किये तो कैंडिडेट्स के साथ बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन को भी खासी फजीहत झेलनी पड़ेगी।

देश भर से होते हैं एप्लिकेंट्स

बीएचयू में एडमिशन लेने के लिए देश के विभिन्न प्लेसेज से एप्लिकेशंस आती हैं। और बीएचयू दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद व चेन्नई में एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करता है। इसके अलावा यूपी में बनारस गोरखपुर, मीरजापुर और लखनऊ में एग्जाम सेंटर्स बनाये जाते हैं। सभी जगह एक साथ एंट्रेंस एग्जाम्स कंडक्ट कराये जाते हैं। अभी एंट्रेंस एग्जाम की डेट डिक्लेयर करने से हो सकता है कि जिस दिन किसी मेन कोर्स का एंट्रेंस हो उसी दिन दिल्ली या कोलकाता में इलेक्शन हो। ऐसे में वहां के कैंडिडेट्स का बीएचयू में एडमिशन का ख्वाब अधूरा ही रह जायेगा।

करना होगा डेट change

एंट्रेंस डेट बदलने से बचने के लिए बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन अभी डेट्स डिक्लेयर नहीं कर रहा है। हालांकि पिछले साल ख्0 मई से एंट्रेंस एग्जाम्स शुरू हो गये थे। ऑनलाइन एडमिशन प्रॉसेस कर दिये जाने से लोकल के अलावा बाहरी कैंडिडेट्स कीीएचयू में एडमिशन लेने की संख्या बढ़ गयी है।

फरवरी सेकेंड वीक से फॉर्म होगा अवेलेबल

सोर्सेज के अनुसार ऑनलाइन फॉर्म फीलअप करने का प्रॉसेस फरवरी के सेकेंड वीक से शुरू हो जायेगा। ऑनलाइन फॉ‌र्म्स बीएचयू के एडमिशन पोर्टल पर अवेलेबल होंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया क्भ् मार्च तक चलेगी।

]]>