- वीसी के आश्वासन पर 27 घंटे बाद छात्राओं ने खत्म किया धरना

-आरोपित प्रोफेसर को लंबी छुट्टी पर भेज दिया गया

VARANASI

बीएचयू में शनिवार से चल रहा छात्र-छात्राओं का धरना रविवार को भी दिन भर चला। स्टूडेंट्स लगातार छेड़खानी के आरोपित टीचर को बर्खास्त करने की जिद पर अड़े रहे। माहौल गरमाता देख रविवार शाम हरकत में आया बीएचयू प्रशासन ने डैमेज कंट्रोल की कोशिश की। आनन-फानन में वीसी संग प्रतिनिधिमंडल ने छात्र-छात्राओं से बातचीत कर प्रो। चौबे मामले को कार्यकारिणी परिषद में दोबारा रखने का आश्वासन दिया। इसी के साथ ही आरोपित प्रोफेसर को लंबी छुट्टी पर भेज दिया गया है। आश्वासन के बाद स्टूडेंट्स ने अपना धरना समाप्त किया।

विश्वविद्यालय प्रशासन बैक फुट पर

छात्रों के एक बार फिर से आंदोलित होने के बाद विवि प्रशासन दोबारा बैकफुट पर नजर आ रहा है। पूर्व में भी लाठियों के बल पर छात्र आंदोलनों को कुचलने वाला विवि प्रशासन इस बार फूंक फूंककर कदम रख रहा है। रात भर प्रशासनिक अधिकारी मौके पर मौजूद रहे और शांति पूर्वक प्रदर्शन कर रहे छात्रों को समझाने बुझाने की कोशिश की। वहीं बीएचयू के पीआरओ डॉ राजेश सिंह ने कहा कि छात्र-छात्राओं की मांग पर विचार किया जाएगा। प्रोफेसर चौबे मामले में छात्राओं की बात को एग्जीक्यूटिव काउंसिल में पहुंचाया जाएगा।

खोल दिया गया था सीर गेट

इसके पहले रविवार की सुबह सफाई कर्मी जब बीएचयू गेट पर झाड़ू लगाने पहुंचा तो कई छात्र प्लास्टिक बिछा कर सोए हुए नजर आए। कुछ छात्रों ने वहां झाड़ू लगाने से सफाई कर्मी को मना करते हुए कहा कि वे खुद सफाई कर लेंगे। प्रदर्शन के दौरान रात भर वाहनों की आवाजाही प्रभावित रही। हालांकि सिंहद्वार के दोनों तरफ के छोटे गेट से वाहनों आ जा रहे थे। चार पहिया व एम्बुलेंस भी इसी गेट से पास कराए गए। बीएचयू में ग‌र्ल्स हॉस्टल के साइंस की छात्राओं के हॉस्टल्स में विवि प्रशासन ने ताला लगा दिया था। किसी को बहुत जरुरी होने पर इस लिखित शर्त के साथ बाहर आने दिया जा रहा है कि वो विरोध प्रदर्शन में भाग नहीं लेंगी। दूसरी ओर सुरक्षा कारणों से ट्रक, बस व ट्रैक्टर को सीरगेट से परिसर में जाने की छूट दे दी गई है। विश्वविद्यालय के सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार जब तक मेन गेट पर छात्रों का धरना चलेगा सीरगेट सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन के लिए खुला रहेगा जिससे मरीजों व आम लोगों को अस्पताल व विवि परिसर में जाने में कोई परेशानी न हो। सुबह छात्रावास के कई छात्र फ्रेश होने के लिए भी निकल गए हालांकि उनके सहयोगियों ने बताया कि थोड़ी देर में वह भी आ जाएंगे और जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा छात्रों की भीड़ बढ़ेगी। दूसरी ओर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस व प्राक्टोरियल बोर्ड के अधिकारी रातभर मौके पर डटे रहे।