- बाइकॉथन में दिखेगा स्टंटर्स का जलवा

- ऐसे स्टंट जो आपको कर देंगे दीवाना

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : एक पहिये पर साइकिल को हवा में घुमाना..चलती साइकिल के हैंडिल पर दोनों पैर रख कर खड़े हो जाना..साइकिल को हवा में उड़ाना कुछ ऐसे ही करतब आपको सात अक्टूबर को बाइकॉथन के दौरान केडी सिंह बाबू स्टेडियम में देखने को मिलेंगे. राजधानी के साइकिल स्टंटर्स यहां अपने करतबों से आपको दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर कर देंगे.

कई शहरों में कर चुके शो
बाइकॉथन में शामिल होने वाले एजराइडर्स ग्रुप से जुड़े अदनान ने बताया कि वह 12 साल से साइकिल स्टंट कर रहे हैं. उनका ग्रुप अब तक चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में कई शो कर चुका है. प्रदेश में होने वाले कई कंप्टीशन में भी ग्रुप ने हिस्सा लिया है. हालांकि अभी प्रदेश में साइकिल स्टंटर्स बहुत पापुलर नहीं हैं.

दस साल पहले बनाई थी टीम
एज राइडर गु्रप के लीडर आमिर ने बताया कि उन्होंने दस साल पहले टीम तैयार की थी. टीम ने देश में कई पुरस्कार जीते हैं. इस दौरान टीम के सदस्य अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखते हैं, जिसका परिणाम है कि आज तक उनके ग्रुप का कोई भी सदस्य स्टंट के दौरान घायल नहीं हुआ है. विदेशों में साइकिल स्टंट बहुत पापुलर है लेकिन अपने देश में सिर्फ इसके शो होते हैं.

100 रुपए है फीस
बाइकॉथन को लेकर लोगों का उत्साह बढ़ता जा रहा है. बड़ी संख्या में लोग इसमें शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं. रजिस्ट्रेशन फीस 100 रुपए रखी गई है. इसका आयोजन सात अक्टूबर को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में किया जाएगा. सुबह 7:30 पर फ्लैग ऑफ होगा. साइकिल रैली बाबू स्टेडियम से शुरू होकर नेशनल कॉलेज, सिकंदरबाग, 1090 होते हुए वापस केडी सिंह बाबू स्टेडियम आएगी. इसमें हर पार्टीसिपेंट को टी शर्ट, कैप और सर्टिफिकेट दिया जाएगा. साथ ही लकी ड्रा में विनर्स को आकर्षक उपहार भी मिलेंगे. इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति आपका दिल जीत लेगी.

 

ऑनलाइन भी करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
बाइकॉथन के लिए आप ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको www.inextlive.com/bikeathon पर लॉगइन करना होगा. अधिक जानकारी के लिए 8953777788 पर कॉल कर सकते हैं. वहीं दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के ऑफिस में भी आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके साथ ही शहर में कई जगह रजिस्ट्रेशन प्वाइंट भी बनाए गए हैं. यहां से भी इसमें शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

यहां कराये रजिस्ट्रेशन
मुंशीपुलिया चौराहा हनुमान मंदिर मिश्रा बुक डिपो

ताल कटोरा रोड चरन बुक डिपो

चौक चौराहा पंडित पुस्तक भंडार

राजाजीपुरम ई ब्लॉक चौधरी बुक डिपो

अलीगंज सेक्टर बी स्वास्तिक एडवरटाइजिंग

साइबर हाईट गोमती नगर विभूति खंड केटीएल

हजरतगंज आनंद मोटर्स

आलमबाग बाइट फॉर व्हील

फिटनेस के लिए साइकिलिंग है बेस्ट
दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के बाइकॉथन इवेंट से मैं पिछले पांच सालों से जुड़ा हूं. इसमें शामिल होने वालों का उत्साह देखते ही बनता है. आज जब युवा पीढ़ी साइकिल से दूरी बना रही है ऐसे में उन्हें इस ओर आकर्षित करने के लिए बाइकॉथन बहुत ही सराहनीय पहल है. पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच साइकिल आपको काफी राहत दे सकती है. यह पर्यावरण संरक्षण का काम तो करती ही है साथ ही आपके शरीर को पूरी तरह फिट भी बनाती है. फिटनेस के लिए साइकिल से बढि़या और कुछ नहीं है. मेरा तो ये मानना है कि हम सभी को जब भी समय मिले तो साइकिलिंग जरूर करनी चाहिए.

जसपाल सिंह