अजब-गजब

बेसिक स्कूलों के शिक्षकों की भर्ती (बीटीसी) प्रोसेस में अजीबो-गरीब हाल

-आवेदन फार्म में नाम की जगह 'गाली' तक लिखी

- दो दर्जन से अधिक आवेदन ऐसे जिसमें कैंडीडेट्स के नाम पर संदेह

shyamchandra.singh@inext.co.in

LUCKNOW: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और अमिताभ बच्चन भी राजधानी के बेसिक स्कूलों में गुरुजी बनने की रेस में हैं, आप भी चौंक गए ना। असल में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के शिक्षकों की भर्ती (बीटीसी) की प्रक्रिया में इनके नाम से भी आवेदन भरे गए हैं। सबसे दिलचस्प पहलू ये कि इनका नाम टॉपर लिस्ट में भी है। यही नहीं पूरी प्रकिया के दौरान कई असहज करने वाली भी स्थितियां भी आई, जब कई कैंडीडेट्स के आवेदन में नाम की जगह भद्दी गालियां तक लिखी मिलीं। फिलहाल पूरा मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

93 प्रतिशत मा‌र्क्स संग गांधी मेरिट में

बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी के मुताबिक, आवेदन फॉर्म की जांच के दौरान पाया गया कि जो मेरिट के बाद आए फॉर्म में से कुछ ऐसे मिले जिनमें कैंडीडेट्स की सभी डिटेल तो सही हैं लेकिन उनके नाम के कॉलम में गालियां लिखी है। एक फॉर्म में महात्मा गांधी के नाम से आवेदन किया गया है। इनकी 93.32 प्रतिशत मा‌र्क्स के साथ राजधानी में दूसरे पोजिशन पर है। राजधानी में टॉप पोजिशन पर रहने वाली महिला कैंडीडेट्स का नाम के स्थान पर गाली दर्ज है। उसकी मेरिट 94 प्रतिशत मा‌र्क्स के साथ फ‌र्स्ट पोजिशन पर है। वहीं 92 प्रतिशत मा‌र्क्स के साथ अमिताभ बच्चन भी मेरिट में शामिल है। जबकि एक कैंडीडेट्स का नाम एबीसी, पिता का नाम बीसीडी, मेरिट 80.57 प्रतिशत दर्ज है। मेरिट में ये कंडीडैट टॉप टेन के स्थान पर है।

नाम रोक कराई काउंसिलिंग

ये कुछ ऐसे आवेदन पत्र हैं जो बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में चल रही 16,448 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में मिले हैं। हद तो ये है कि बड़ी संख्या में आए इन फर्जी कैंडीडेट्स के आवेदन की वजह से मेरिट में इनका चयन टॉप पर हुआ है, जिसकी वजह से पात्र कैंडीडेट्स नीचे स्थान पाए हैं। शिक्षा भवन स्थित बीएसए कार्यालय में चल रही काउंसिलिंग में जब इसका खुलासा हुआ तो अफसर भी सन्न रह गए। हालांकि बाद में फर्जी मानकर उन्होंने उससे नीचे कटऑफ वाले अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग का मौका दिया।

16448 पदों पर भर्ती

बेसिक शिक्षा परिषद ने साल 2012 तक बीटीसी पास कैंडीडेट्स के लिए 16,448 पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। राजधानी में 33 पदों पर भी बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं। मंगलवार को इन पदों पर 300 से अधिक कैंडीडेट्स को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया था। कैंडीडेट्स भी सुबह से लाइन में खड़े होना शुरू हो गए। दोपहर 12 बजे तक काफी भीड़ बढ़ गई। काउंसिलिंग के दौरान मेरिट सूची में सबसे ऊपर जिस फीमेल कैंडीडेट्स का जिक्र किया गया है, उसके नाम की जगह गाली मिली। मेरिट में भी 94 प्रतिशत पर यह दर्ज है। वहीं एक आवेदन जीडीएफ के नाम पर भी है, जो दिव्यांग श्रेणी में है।

ऐसे सभी फॉर्म को अलग कर जांच की जा रही है। पहले यह देखा जाएगा की फॉर्म के साथ कोई छेड़छाड़ तो नहीं की गयी है। साथ ही इनमें दर्ज पतों पर भी जांच कराई जाएंगी।

- प्रवीण मणि त्रिपाठी, बीएसए, लखनऊ