- आज से रेलवे और बैंकिंग सेक्टर में हो रहे हैं कई बड़े बदलाव

- कुछ राहत मिलेगी तो कुछ परेशानी बढ़ेगी

ALLAHABAD: एक जुलाई से रेलवे व बैंकिंग सेक्टर में कई बदलाव हो रहे हैं। यह आपकी जेब और रुटीन लाइफ दोनों को प्रभावित करेंगे। कुछ बदलाव फायदे के हैं तो कुछ आपकी टेंशन बढ़ाने वाले हैं। दोनों सेक्टर में क्या हो रहा है चेंज, आइए हम बताते हैं।

बैंकिंग सेक्टर में हुए बदलाव

डिमांड ड्रॉफ्ट बनवाना हो जाएगा महंगा

केंद्रीय बजट बजट में बैंक सेवाओं पर लगने वाला सर्विस टैक्स क्ख्.फ्म् से बढ़ाकर क्ब् परसेंट करने का प्रावधान अब लागू हो रहा है। आईआईसीआई, एचडीएफसी बैंक समेत सभी प्राइवेट बैंक एक जून से ही यह वृद्धि लागू कर चुके हैं। सभी सरकारी बैंकों में वृद्धि का सर्कुलर पहुंच चुका है। इन बैंकों में बढ़ा हुआ शुल्क एक जुलाई से लागू होगा। इससे इन सेवाओं पर असर पड़ेगा।

डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन

इस पर बैंक अपने ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लेते। दूसरे बैंक के ग्राहकों के लिए पांच ट्रांजेक्शन फ्री हैं। इसके बाद प्रति ट्रंाजेक्शन ख्0 रुपए लगते हैं। अब दूसरे बैंक के फ्री ट्रांजेक्शन के बाद इस रकम में एक से दो रुपए की बढ़ोत्तरी होगी।

क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड पर बैंक सालाना ख्00 रुपए बतौर सर्विस टैक्स लेते हैं। अब इसमें भ्-7 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो रही है।

डिमांड ड्रॉफ्ट

नकद राशि देकर एक हजार रुपए का डीडी बनवाने पर अलग-अलग बैंक 7भ् रुपए से लेकर क्00 रुपए तक शुल्क लेते हैं। इसमें भी भ्-7 रुपए की बढ़ोत्तरी होगी।

रेलवे में हुए बदलाव

तत्काल पर भ्0 परसेंट रिफंड

अभी तक जहां तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर एक रुपया भी वापस नहीं होता था। लेकिन आज से ऐसा नहीं होगा। तत्काल टिकट भी वापस होगा और इसके बदले में रेलवे आपको भ्0 परसेंट किराया रिफंड भी करेगा। लेकिन रिफंड पाने के लिए स्टेशन पर ट्रेन आने से तीन घंटे पहले टिकट कैंसिल करवाना होगा। साथ ही टिकट कैंसिल कराते समय बुकिंग के वक्त दिया गया आईडी प्रूफ भी दिखाना होगा।

प्रीमियम ट्रेन की जगह चलेगी सुविधा ट्रेन

प्रिमियम ट्रेन की जगह अब सुविधा ट्रेन दौड़ेगी। सुविधा ट्रेन में पैसेंजर्स को बेसिक किराया के साथ तत्काल चार्ज देना होगा। सुविधा ट्रेन में वेटिंग टिकट नहीं मिलेगा। सिर्फ कनफर्म टिकट ही जारी किए जाएंगे। सुविधा ट्रेन का किराया राजधानी, शताब्दी से अधिक रखा गया है।

इन रूट पर चलेगी सुविधा ट्रेन-

आनंदविहार-पटना

गोरखपुर-बांद्रा

गोरखपुर-आनंदविहार

गोरखपुर-वैष्णो देवी

लखनऊ-मुंबई

छपरा-सूरत

पटना-सूरत

पटना-अहमदाबाद

इलाहाबाद-अहमदाबाद

पटना-बंगलुरू

नई दिल्ली-मुंबई

वाराणसी-लोकमान्य तिलक

घटता-बढ़ता रहेगा किराया

सुविधा ट्रेन का किराया राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस से थोड़ा महंगा पड़ेगा। क्योंकि इस ट्रेन से सफर करने वाले पैसेंजर्स को बेसिक किराया के साथ ही तत्काल चार्ज भी देना होगा। एग्जाम्पल के तौर पर सुविधा ट्रेन के एसी-क् में राजधानी का बेसिक किराया और तत्काल चार्ज लिया जाएगा। ट्रेन की एसी-क् में ब्0 फीसदी टिकट बुक होने पर बेसिक किराया डेढ़ गुना हो जाएगा। म्0 फीसदी बुकिंग के बाद बेसिक किराया दो गुना हो जाएगा। 80 फीसदी बुकिंग होने पर किराया ढाई गुना और 80 से क्00 फीसदी बुकिंग होने पर बेसिक किराया तीन गुना लिया जाएगा।

जुलाई में नहीं सितंबर में बदलेगा टाइम टेबल

हर साल इंडियन रेलवे जुलाई के पहले दिन से ट्रेनों का टाइम टेबल चेंज करता है। पैसेंजर्स की सुविधा के साथ ही ट्रैफिक सिस्टम को देखते हुए ट्रेनों के अराइवल और डिपार्चर का समय उपर-नीचे किया जाता है। लेकिन इस साल पहली बार ऐसा होगा जब एक जुलाई को ट्रेनों का टाइम टेबल चेंज नहीं होगा। जुलाई की जगह नया टाईम टेबल सितंबर में आने की बात कही जा रही है।

इस साल होगा टाइमिंग में बड़ा बदलाव

नया टाइम टेबल जारी होने में देर इसलिए हो रहा है, क्योंकि इस साल ट्रेनों के टाइमिंग में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अभी तक जहां ट्रेनों का समय कुछ मिनट ही आगे-पीछे होता था। वहीं इस बार ट्रेनों के टाईम टेबल में काफी अंतर होगा। जिस समय गुड्स ट्रेनें चलती हैं, उस समय पैसेंजर्स ट्रेन का लोड कम होगा। इसलिए एक ऐसा समय डिसाइड किया जा रहा है, जब गुड्स और पैसेंजर ट्रेन की टाइमिंग आपस में मैच न हों। वहीं राजधानी एक्सप्रेस के समय में भी कुछ बदलाव होगा।