- 45 मिनट, 2 करोड़ लोग और 11 हजार किमी मानव श्रृंखला

- बिहार में रचा गया इतिहास, लोगों ने शराबबंदी के समर्थन में बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन चेन

- विश्व के सबसे बड़े ह्यूमन चेन से 11 गुणा बड़ा चेन बिहार में बना

manish.chandra@inext.co.in

PATNA : शराबबंदी के समर्थन में शनिवार को बनाई गई मानव श्रृंखला ने बिहार में नया इतिहास लिख दिया। क्या युवा, क्या बुजुर्ग और क्या महिलाएं सबने भागीदारी की। आलम यह था कि शहर से लेकर सुदूर गांव तक जहां भी नजर गई लोग उत्साह से लबरेज एक-दूसरे का हाथ थामे हुए थे। सरकारी अनुमान के मुताबिक ब्भ् मिनट तक बने इस ह्यूमन चेन में ख् करोड़ से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। क्क् हजार किलोमीटर में बने इस श्रृंखला को व‌र्ल्ड रिकॉर्ड के लिए चैलेंज किया जाएगा।

म् हेलीकॉप्टर, फ्8 ड्रोन

बिहार की धरती पर बनने वाले ऐतिहासिक दृश्य को कैप्चर करने के लिए भ् देसी-विदेशी सैटेलाइट, फ्8 ड्रोन और म् हेलीकॉप्टर लगे थे। इतना ही नहीं मानव श्रृंखला के रिकॉर्ड को देखने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉ‌र्ड्स की टीम भी पहुंची। दूसरी तरफ प्रशासन की ओर से बिस्कोमान भवन से स्पेशल फोटोग्राफी कराई गई।

बिहार का नक्शा बनाया

श्रृंखला की शुरुआत गांधी मैदान से हुई। जहां भ् हजार लोगों ने चेन के जरिए 8.भ् एकड़ एरिया में बिहार का नक्शा बनाकर सबको हैरत में डाल दिया। नक्शे के अंदर बिहार का नाम और शराब की बोतल को क्रॉस करती तस्वीर दिखाई गई थी। इसके बाद यहां से चारों दिशाओं में शाखाएं पूरे राज्य में पहुंची। शहरों के अलावा जिलों के अंदर की सड़कों पर 8,ख्8भ् किमी लंबी श्रृंखला बनी, जिसमें क्.भ् करोड़ लोगों शामिल हुए।

राजनीतिक दलों का मिला समर्थन

ह्यूमन चेन के मुख्य कार्यक्रम में पहुंचे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा कि शराब पीने से सेहत खराब होती है। यह चेन पूरे देश में इस बुराई को दूर करने का संदेश देगा। शराब के खिलाफ आज बिहार एकजुट हुआ है। कल पूरा देश होगा। बीजेपी ने भी कार्यक्रम का समर्थन किया।

इतिहास में दर्ज ख्क् जनवरी

सबसे बड़ा- रिकॉ‌र्ड्स के मुताबिक विश्व की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला से बिहार में बनी श्रृंखला क्क् गुना बड़ी है। इससे पहले बांग्लादेश में क् हजार किमी की श्रृंखला बनी थी।

सबसे विशाल- मानव श्रृंखला में ख् करोड़ लोग से अधिक शामिल हुए। लोगों की संख्या के लिहाज से यह बांग्लादेश की श्रृंखला से ब् गुणा ज्यादा विशाल है।

गांधी मैदान की झलकियां

- मैदान के बीचोबीच डार्क ब्लैक कलर से बिहार लिखा गया था। इसे सैटेलाइट के इमेज में भी देखा जा सकेगा।

- धार्मिक एकता दिखाने के लिए चार बच्चों ने अलग-अलग धर्म के कपड़े पहन रखे थे। वे सीएम के साथ खड़े थे।

ये हैं विश्व के बड़े ह्यूमन चेन

विश्व में

- गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक अबतक का सबसे बड़ा ह्यूमन चेन बांग्लादेश में बनाया गया था। क्क् दिसंबर ख्00ब् को भ्0 लाख लोग क्,0भ्0 किमी तक हाथ जोड़े खड़े हुए। सरकार के विरोध में सभी विपक्षी पार्टियों ने मिलकर यह चेन बनाई थी।

- नेपाल में अक्टूबर ख्0क्भ् में मधेष ह्यूमन चेन में लोगों ने सरकार की भेदभाव वाली पॉलिसी को वापस लेने की मांग के साथ मानव श्रृंखला बनाई थी। इसमें क्भ् लाख लोग शामिल हुए थे।

भारत में

- अक्टूबर ख्009 में केरल में सीपीएम ने दिल्ली फ्री एग्रीमेंट के विरोध में फ्0 से ब्0 लाख लोग शामिल हुए थे।

- नवंबर ख्0क्म् में नोटबंदी के विरोध में केरल में ही एलडीएफ की ओर से क्0 लाख लोगों ने ह्यूमन चेन बनाया था।

अब तक की मानव श्रृंखला

विश्व में

साल- स्थान लोग

ख्00ब्- बांग्लादेश भ्0 लाख

ख्0क्भ्- नेपाल क्भ् लाख

क्98म्- अमेरिका भ्0 लाख

क्990- यूक्रेन भ्0 लाख

क्997- पेरिस ब्0 लाख

भारत में

साल- स्थान- लोग

ख्009- केरल- फ्0 लाख

ख्0क्म्- केरल- क्0 लाख