-भाजपा और लोजपा के सदस्य शामिल नहीं

patna@inext.co.in
PATNA: राज्य मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार रविवार को हो सकता है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल लालजी टंडन के बीच मुलाकात के बाद संभावित मंत्रियों को शपथ ग्रहण के लिए तैयार रहने को कह दिया गया है. मुख्यमंत्री शनिवार की दोपहर राजभवन गए थे. छह से आठ नए मंत्री नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. विस्तार में भाजपा और लोजपा के सदस्य शामिल नहीं हो रहे हैं.

मंत्रियों के तौर पर जिनके नाम लिए जा रहे हैं
मंत्रियों के तौर पर जिनके नाम लिए जा रहे हैं, उनमें शामिल हैं-नरेंद्र नारायण यादव, लक्ष्मेश्वर राय, रामसेवक सिंह, श्याम रजक, अशोक चौधरी, नीरज कुमार, संजय झा और बीमा भारती. कैबिनेट में कोई महिला मंत्री नहीं है. बीमा भारती इस कमी की भरपाई करेंगी. विस्तार की चर्चा पहले से चल रही थी. लेकिन, तीन मंत्रियों के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद यह जरूरी हो गया था. जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह ऊर्फ ललन सिंह, आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चंद्र यादव और पशुपालन मंत्री पशुपति कुमार पारस लोकसभा के लिए चुने गए हैं. इन तीनों ने मंत्री पद से इस्तीफा भी दे दिया है.

इस्तीफे के बाद से यह विभाग भी प्रभार में चल रहा
समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा के इस्तीफे के बाद से यह विभाग भी प्रभार में चल रहा है. संयोग है कि मंत्रिमंडल की ये चार में तीन रिक्तियां जदयू कोटे की ही हैं. नव निर्वाचित सांसदों के मंत्रिमंडल से इस्तीफे के बाद इस समय मुख्यमंत्री को छोड़कर मंत्रियों की संख्या 25 रह गई है. इनमें जदयू 12 और भाजपा के 13 हैं. विधानसभा सदस्य संख्या के हिसाब से मंत्रिपरिषद के सदस्यों की अधिकतम संख्या 36 हो सकती है. अगले साल विधानसभा चुनाव है. इसलिए संभावना है यह नीतीश कैबिनेट का अंतिम विस्तार हो.