- बिहार का सबसे लंबा ओवरब्रिज राजा बाजार पुल हो रहा है तैयार

- आज से राजा बाजार पुल पर दौड़ने लगेंगी गाडि़यां, ट्रैफिक लोड होगा कम

PATNA: पटना बदल रहा है। पटना को बदलने के लिए नीतीश सरकार ने कई नए निर्माण कार्य शुरू करवाए। राजधानी वाटिका का मजा तो लोग ले ही रहे हैं, बुद्ध स्मृति पार्क में भी घूम रहे हैं और साधना भी कर रहे हैं। वहीं, छह ऐसे निर्माण कार्य हैं जिसे पटना को सौंपा जाना अभी बाकी है। यदि आप काफी दिनों के बाद पटना आ रहे हैं तो, चौंक जाएंगे। आपको लगेगा कि आप पुलों के शहर में आ गए हैं।

बिहार का सबसे लंबा ओवरब्रिज

बेली रोड पर राजा बाजार पुल बिहार का सबसे लंबा ओवरब्रिज है। ये दो लेन में है। बहुत तेजी से इसका निर्माण कार्य पूरा हुआ है और ख्क् जुलाई मंगलवार को इसका उद्घाटन होगा, हालांकि उद्घाटन के बाद पुल का अभी एक लेन ही स्टार्ट होगा। माना जा रहा है कि इसके चालू होने से ट्रैफिक लोड काफी कम हो जाएगा। दानापुर या सगुना मोड़ जाने वाले लोग शेखपुरा मोड़ के पास से ही पुल पर चढ़ेंगे और बेली रोड पेट्रोल पंप के पास उतरेंगे। हालांकि अभी पुल का निर्माकाम पूरा नहीं हुआ है लेकिन ये सरकार चाहती है कि चुनाव के पहले इसे चालू कर दे। इसलिए अलकतरा का काम जारी रहेगा और पुलस भी चालू कर दिया जाएगा। पुल पर बेहतर ग्रीप के लिए काम होना अभी बाकी है। शेखपुरा मोड़ के पास दोनों ओर से साइड फ्लैंक तैयार हो चुका है। पुल से नीचे उतरने वाले सिरे के साइड बाउंड्री वॉल को भी बना लिया गया है। लोहे की रेलिंग लग कर तैयार है। नीचे की ओर से देखें तो दूर तक सफेद रंग किया जा चुका है जिस पर विज्ञापन चिपकाने पर दंड की चेतावनी भी है।

देखते रह जाएंगे बिहार म्यूजियम

ये नीतीश सरकार का सबसे चर्चित निर्माण कार्य में से एक है। हाईकोर्ट ने इस पर सख्त टिपण्णी की थी। ब्99 रुपए के खर्च पर कोर्ट ने सवाल उठाया था। ये भी सवाल उठा कि जब पटना म्यूजियम का रख-रखाव ही ठीक से नहीं हो पाता तो फिर इस बिहार म्यूजियम की क्या जरूरत? म्यूजियम बेली रोड पर लगभग बन कर तैयार है। इसका निर्माण कार्य भी काफी तेजी से चला। माना जाता है कि ये देश के गिने-चुने म्यूजियम में से एक होगा। बिहार की बड़ी ऐतिहासिक पहचान को ये संजोयेगा। क्ब् एकड़ में फैले इस म्यूजियम के पास से आप गुजरेंगें तो एक बार आपनी निगाह भी टंग जाएगी। निर्माण कार्य जिस दिन शुरू किया गया था उस दिन सीएम नीतीश कुमार ने ताजमहल को याद किया था। खास तौर से बिहार की सांस्कृतिक पहचान का बड़ा धरोहर बनेगा। संभव है इस माह के अंत तक इसका भी उद्घाटन हो जाए।

कई ऑफिस होंगे नियोजन भवन में

इनकम टैक्स चौराहे के पास ये खूबसूरत भवन आपको दिखने लगा होगा। रोजगार और कौशल विकास के लिए इसे बनाया जा रहा है। लेबर डिपार्टमेंट सहित कई ऑफिस यहां आ जाएंगे। बिहार बाल श्रम आयोग सीहित आईटीआई संचालन का प्रदेश स्तरीय ऑफिस भी यहां खुलेगा। ख्.ब्म् एकड़ में बने इस भवन में युवाओं को नियोजन से जुड़ी जानकारियां मिल सकेंगी। उम्मीद है कि चुनाव से पहले इसका उद्घाटन भी नीतीश कुमार कर देंगे।

सेंट्रल हॉल देख संसद भवन की याद आएगी

बिहार विधान सभा और विधान परिषद् की ऐतिहासिक बिल्िडंग बिहार में पहले से है, लेकिन इसे विस्तार देने की कल्पना सीएम नीतीश कुमार ने की। विधान सभा भवन और सेक्रेटेरिएट को विस्तार देने की यह योजना तीन लाख वर्ग फीट में है। इस हॉल की सबसे बड़ी खासियत इसका संसद भवन वाला लुक है। इसमें साढ़े पांच सौ मेंबर्स बैठ सकेंगे। तीन सम्मेलन हॉल इसकी खासियतों में एक है। आधुनिकतम लाइब्रेरी सहित कई कॉमन रूम होंगे। इसका उद्घाटन भी इस माह होने की उम्मीद है।

पुलिस भवन पहला भूकंपरोधी भवन

इस भवन की सबसे बड़ी खासियत यह कि ये बिहार में पहला भूकंपरोधी सरकारी भवन होगा। भ्ब्7क्म् वर्ग मीटर एरिया में इसका निर्माण हो रहा है। अभी पुलिस मुख्यालय पुराना सचिवालय में है। बेली रोड पुलिस भवन बनने के बाद उसे यहां शिफ्ट कर दिया जाएगा। यानी ये हेडक्वार्टर होगा। इसमें हैलीपैड भी होगा। पुलिसिंग को हाईटेक बनाने में इस भवन की बड़ी भूमिका होगी। चुनाव के पहले इसका उद्घाटन भी करा सकती है ये सरकार लेकिन ऐसा कम लग रहा है। इसमें बहुत काम बाकी है।

एग्जीबिशन रोड फ्लाई ओवर

इस फ्लाई ओवर से चिड़ैयाटांड़ पुल से गांधी मैदान की ओर जाने वाले लोगों को काफी फायदा होगा। उन्हें जाम से निजात मिल सकेगी। ये रामगुलाम चौक के पहले गिर रहा है। भविष्य में गांधी मैदान से स्टेशन जाने में भी काफी सहूलियत होगी। इस फ्लाईओवर का स्ट्रक्चर भी बेली रोड फ्लाई ओवर की तरह दिखेगा। चुनाव के पहले इसका उद्घाटन हो जाएगा। हालांकि उद्घाटन के बाद अभी एक लेन ही शुरू किया जाएगा।