- डॉक्टरों की कमी को देखते हुए फैसला

PATNA : प्रदेश के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को देखते हुए सरकार ने तकरीबन 11 सौ जूनियर रेजिडेंट की संविदा पर नियुक्ति का फैसला किया है। संबंधित पद के लिए आवेदक 15 नवंबर तक अपने आवेदन स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जूनियर रेजिडेंट के पैनल निर्माण के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। नियुक्ति के बाद मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में पैनल में शामिल जूनियर रेजिडेंट को तैनात किया जाएगा। नियुक्ति में आरक्षण के नियमों का पालन किया जाएगा। अनारक्षित पुरुष के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि अनारक्षित महिला के लिए 40 वर्ष। इसी तरह पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए यह सीमा 42 वर्ष निर्धारित की गई है।

- मेरिट लिस्ट से होगा सेलेक्शन

वेबसाइट पर आवेदन अपलोड करने वाले आवेदकों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। जिसकी तिथि बाद में घोषित होगी। विभाग ने साफ किया है कि चयन का आधार मेधा क्रमांक होगा। विभिन्न मापदंडों के अनुसार प्राप्त अंक, उत्तीर्णता का वर्ष और आयु के आधार पर आवेदकों को पैनल में शामिल किया जाएगा। इन पदों के लिए आरक्षण का पालन करने के क्रम में स्वतंत्रता सेनानियों के नाती-पोतों के लिए आरक्षित दो फीसदी का लाभ भी दिया जाएगा।