श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

बिहार के विभिन्न जिलों में शुक्रवार को वज्रपात से 16 लोगों की मौत हो गई । वैशाली में छह, गया में दो, रोहतास में एक, समस्तीपुर में तीन और बांका व जमुई में एक-एक लोगों की मौत वज्रपात से हुई है।

वैशाली जिले के पातेपुर की निलो रुकुंदपुर पंचायत के प्राणपुर गांव में आकाशीय बिजली से 30 वर्षीय युवक की मौत हो गई है। डीह बुचौली में 65 वर्षीय अशर्फी सहनी और 10 वर्षीय निशा कुमारी तथा हरप्रसाद गांव में 22 वर्षीय कंतेश कुमार की मौत हो गई। महुआ प्रखंड की शेरपुर छतवारा पंचायत के रायभान छतवारा गांव में खेत में धान रोप रही 35 वर्षीय महिला सुनीता देवी की मौत हो गई। सहदेई के मोहम्मदपुर पोहिहारी में युवक रोशन कुमार की मौत हो गई।

गया जिले के बाराचट्टी के दिवनियां गांव में भोला यादव की पुत्री पूजा कुमारी और बांकेबाजार के रौशनगंज थाना क्षेत्र के चौगाई के अशोक कुमार की पुत्री पल्लवी कुमारी की मौत हो गई। रोहतास के भलुआड़ी गांव में धान की रोपाई करा रहे किसान पुत्र रवि कुमार की मौत हो गई।

शुक्रवार को लखीसराय जिले के कजरा थाना क्षेत्र के श्रीकिशुन पंचायत अंतर्गत श्रीघना गांव में वज्रपात से झपसू तांती व जनकदुलारी देवी की दस वर्षीय पुत्री रिमझिम कुमारी की मौके पर ही मौत हो गई। बुधौली बनकर पंचायत के पुनाडीह गांव में धान रोपने के दौरान वज्रपात से मकेश्वर यादव की 12 वर्षीय पुत्री ममता कुमारी की मौके पर ही मौत हो गई। चानन थाना क्षेत्र के चुरामनबीघा गांव में प्रकाश मिस्त्री के आंगन में महावीरी पताका पर वज्रपात हुआ। इससे घर की दो महिलाएं आरती कुमारी एवं ¨सकी कुमारी झुलस गई। दोनों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश में ठनका गिरने से आठ लोगों की मौत की पुष्टि की है।

मुख्यमंत्री ने शोक जताया

सूबे के पांच जिलों में वज्रपात से हुई लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा शोक जताया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने अविलंब मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए अनुग्रह अनुदान दिए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में ही रहें।