-स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सैटरडे को बयान जारी कर 9 मई से वैक्सीनेशन की दी जानकारी

PATNA: बिहार में 18 से 44 साल के लोगों के लिए तीसरे चरण का टीकाकरण रविवार से शुरू होगा। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शनिवार को बयान जारी कर नौ मई से टीकाकरण की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह टीकाकरण पूर्णतया सुरक्षित जगह पर होगा। सीएम नीतीश कुमार के निर्देश पर कोरोना जांच और इलाज स्थल से बिल्कुल अलग वैक्सीनेशन का प्रबंध किया गया है। युवाओं को नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडल अस्पताल, जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

ट्विटर हैंडल से दी जानकारी

उधर, स्वास्थ्य विभाग ने इससे पहले शनिवार को ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी कि रविवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। इसके लिए राज्य को फिलहाल वैक्सीन के साढ़े तीन लाख डोज मिले हैं। केंद्र सरकार ने अप्रैल 45-59 और 60 से अधिक उम्र वाले लोगों के टीकाकरण के बीच एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण शुरू करने की मंजूरी दी थी।

पहले एक से लगना था टीका

इसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि बिहार में भी एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को टीके लगने शुरू हो जाएंगे। समय पर यह कार्य शुरू हो सके, इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को एक करोड़ डोज का आर्डर किया गया था। बताया जाता है कि सभी राज्यों से एक साथ वैक्सीन की मांग को देखते हुए एक बार में इतनी वैक्सीन देने से आपूर्ति कर्ता फर्मो ने इन्कार कर दिया था। राज्यों से महीने की खपत के आधार पर नए सिरे से वैक्सीन के आर्डर मांगे गए थे।

16 लाख डोज का ऑर्डर

स्वास्थ्य विभाग ने आकलन के बाद वैक्सीन के 16 लाख डोज का आर्डर दिया। इसमें 11.79 लाख डोज के आर्डर सीरम इंस्टीट्यूट को और 4.21 लाख डोज के आर्डर भारत बायोटेक को दिया गया है। वैक्सीन मिलने की उम्मीद में 18-44 वर्ष के लोगों द्वारा पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है।

मैसेज भेज दी जा रही सूचना

स्वास्थ्य विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी कि राज्य को फिलहाल वैक्सीन के तीन लाख 50 हजार डोज मिले हैं। इसके बाद नौ मई से राज्य में 18-44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण का फैसला किया गया है। जिन लोगों ने टीके के लिए पूर्व में पंजीकरण कराया है उन्हें विभाग की ओर से एसएमएस के माध्यम से टीकाकरण केंद्र और समय की जानकारी भेजी जाएगी। ताकि वैक्सीन लेने में किसी को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

स्पॉट रजिस्ट्रेशन नहीं

बता दें कि 18 से ज्यादा उम्र वालों के लिए स्पॉट पंजीकरण की सुविधा नहीं है। पूर्व से पंजीकरण कराने वालों का ही टीकाकरण किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। अभी तक प्रदेश में 78.51 लाख लोगों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है। पशासनिक लेवल पर तैयारी भी पूरी की जा रही है।

बिहार अब तक 79 लाख का वैक्सीनेशन

राज्य में कोरोना से बचाव के टीकाकरण अभियान में रविवार से और तेजी आएगी। रविवार से 18-44 उम्र के लोगों के टीकाकरण का अभियान भी शुरू हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में 16 जनवरी से 8 मई 2021 के बीच 7927276 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। इससे पहले शनिवार को 45-59 और 60 से ज्यादा उम्र वालों के टीका अभियान में 66 हजार 686 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका दिया गया। शनिवार को 27547 लोगों को टीके की पहली और 39139 को दूसरी डोज दी गई।

सैटरडे को 14966 ने लिया पहला टीका

स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को जानकारी दी कि 45-59 उम्र के 14966 लोगों ने अपना पहला टीका, जबकि 18611 ने दूसरा टीका लगवाया। इनके अतिरिक्त शनिवार को ही 60 से ज्यादा उम्र के 7705 ने टीके की पहली डोज ली, जबकि 19253 को दूसरी डोज दी गई। विभाग के अनुसार 6314144 लोगों ने अबतक पहला टीका और 1613132 ने दोनों टीके लिए हैं.साथ ही अन्य लोगों के वैक्सीनेशन के लिए भी तैयारी जारी है।