-करीब 170 चेयर इंस्टॉल, बाकी 230 चेयर को लगाने की प्रक्रिया जारी, डेली साफ-सफाई करने का दिया गया निर्देश

PATNA: पटना जंक्शन पर पहुंचने वाले पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है। अब पैसेजर्स को बैठने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए दानापुर रेल मंडल ने बड़े पैमाने पर स्टेशन कैंपस में चेयर लगाने का निर्णय लिया है। अफसरों ने बताया कि चेयर लगने से प्लेटफॉर्म के बाहर इंतजार करने वाले लोग और प्लेटफॉर्म से ट्रेन पकड़ने वाले पैसेंजर्स को चेयर के अभाव में बैठने के लिए काफी परेशानी होती है। इस समस्या को ध्यान में रखकर सभी प्लेटफॉर्म पर नई चेयर लगाई जाएंगी।

यहां लगेंगी नई चेयर

रेलवे अधिकारियों की माने तो प्लेटफॉर्म नंबर एक से दस तक, सभी वेटिंग हॉल और पैसेंजर्स होल्डिंग एरिया समेत जगहों पर 400 नई चेयर इंस्टॉल की जा रही हैं। इसके लिए पटना जंक्शन प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। करीब 170 चेयर इंस्टॉल किए जा चुके हैं। बाकी 230 चेयर जल्द ही इंस्टॉल कर लिए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि स्टेशन कैंपस में लगने वाली चेयर की सफाई प्रतिदिन की जाएगी। इसके लिए सफाई कर्मी को निर्देश दे दिया गया है। चेयर लगने से न सिर्फ पैसेंजर बैठ ट्रेन का इंतजार करेंगे बल्कि स्टेशन की खूबसूरती भी बढ़ेगी।

फेस लिफ्टिंग एरिया के चारों ओर लगेंगी चेयर

पैसेजर्स की सुविधा बढ़ाने के लिए पिछले साल किए गए फेस लिफ्टिंग एरिया के चारों ओर बैठने के लिए चेयर लगाई जाएंगी। चेयर स्टेशन कैंपस में मंगा लिए गए हैं। दिल्ली जाने वाले अनुराग कुमार ने बताया कि पटना जंक्शन पर चेयर लगने से सबसे अधिक फायदा ऐसे पैसेंजर्स को होगा जो वेटिंग रूम में बैठना पसंद नहीं करते हैं। वे प्लेटफॉर्म के बाहर बैठकर ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं। इसके अलावा पटना के स्टूडेंट्स रोहित कुमार ने बताया कि प्लेटफॉर्म के बाहर चेयर पर बैठने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की भी जरूरत नहीं होगी। इससे स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी।

पटना जंक्शन पर 400 चेयर इंस्टॉल की जा रही हैं। इससे पैसेंजर्स को काफी सुविधा होगी।

-डॉ। नीलेश कुमार, स्टेशन डायरेक्टर, पटना जंक्शन