- ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्रवण कुमार ने की विभिन्न कार्यो की समीक्षा

PATNA: बिहार को ख्0क्9 तक खुले में शौच मुक्त करने का प्रयास असर दिखाने लगा है। सूबे के म्क् पंचायत खुले में शौच से मुक्तघोषित की गई है। गुरुवार को ग्रामीण विकास विभाग के विभिन्न कार्यो की समीक्षा के बाद मंत्री श्रवण कुमार ने यह जानकारी दी। मंत्री ने बताया कि इंदिरा आवास के लिए लाभुकों का चयन सामाजिक, आर्थिक और जातीय जनगणना की रिपोर्ट के आधार पर किया जाना है। परन्तु रिपोर्ट में कई गड़बडि़यां हैं जिन्हें दूर करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग केंद्र सरकार को पत्र लिखेगा।

उन्होंने कहा कि पश्चिम चंपारण के पिपरासी और रोहतास के संझौली सहित कुल म्क् पंचायत पूर्णत: खुले में शौच से मुक्तहो गए हैं। अन्य पंचायतों में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत काम चल रहे हैं। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक लगभग ब्0 लाख परिवारों को शौचालय से आच्छादित किया जाएगा।

इंदिरा आवास सूची में संशोधन

मंत्री ने बताया कि जांच में यह बात सामने आई है कि इंदिरा आवास के लिए पात्रता रखने वाले कई परिवार सामाजिक आर्थिक और जातीय आधारित जनगणना-ख्0क्क् की सूची में नहीं है। इसके समाधान के लिए सूची की जांच कराने के साथ सूची में संशोधन कर ऐसे परिवारों के नाम जोड़ने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा जाएगा। मंत्री ने अधिकारियों को मनरेगा के जॉबकार्ड धारकों के शत-प्रतिशत बैंक खाते खुलवा आधार नंबर से जोड़ने का आदेश दिया। साथ ही आधार कार्ड बनाने में लगी सभी एजेंसियों को तेजी लाने को कहा गया। समीक्षा बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविंद चौधरी, सामाजिक वानिकी निदेशक सीपी खंडूजा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।