- 29 घाट पर तैनात होंगे एनसीसी कैडेट

PATNA

छठ पर्व पर ट्रैफिक व्यवस्था को सही करने के लिए इस पर ट्रैफिक पुलिस के साथ रोड पर एनसीसी के 700 कैडेट ब्रिगेडियर प्रवीन कुमार के नेतृत्व में उतरेंगे। वो लोग शहर में लग रहे जाम को हटाएंगे और आम लोगों को घाट तक पहुंचाएंगे। इस बार ये एनसीसी कैडेट 29 घाट पर तैनात होंगे। वहां पर ये लोगों का सहयोग करेंगे और उन्हे किसी भी तरह की परेशानी होने पर उसका सामाधान करेंगे। विदित हो कि ट्रैफिक पुलिस के पास पहले से ही पर्याप्त बल संख्या नहीं है। ऐसे में एनसीसी कैडेट छठ व्रतियों के लिए काफी मददगार साबित होंगे। इन्हें छठ के लिए बाकायदा एक सप्ताह ट्रेनिंग देकर तैयार किया गया है।

30 क्विक मोबाइल का गठन

छठ पर्व के लिए एनसीसी के 30 क्विक मोबाइल का गठन किया गया है। एक क्विक दस्ते में एनसीसी के दो कैडेट रहेंगे और शहर में कहीं पर भी जाम लगने पर ये लोग वहां पर पहुंचेंगे और जाम को हटाएंगे। इसके साथ ही लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए भी जागरूक करेंगे।

कट पर तैनात रहेंगे 120 क्विक साइकिल दस्ते

गाय घाट से पाटीपुल तक जितने भी कट्स रहेंगे। वहां पर लोगों की सुविधा के लिए कम्यूनिटी पुलिसिंग द्वारा 120 क्विक साइकिल दस्ता तैनात किया गया है। ये लोग छठव्रतियों की मदद करेंगे और उन्हे सुरक्षित घाट तक पहुचाने में मदद करेंगे। ये लोग साइकिल से रहेंगे और अगर आस-पास भी कोई दिक्कत होगी तो एक साथ वहीं कई कैडेट पहुंच जाएंगे।

फ‌र्स्ट एड बॉक्स लेकर घूमेंगे कैडेट

एनसीसी के जो कैडेट साइकिल पर तैनात रहेंगे। उन सभी के पास एक फ‌र्स्ट एड बॉक्स रहेगा। अगर छठ घाट पर आते समय कोई हादसा हो गया तो ये लोग तत्काल वहां पर पहुंचेगे और उनका प्राथमिक उपचार करेंगे।

पहली बार आर्मी के कलर में बनेगा कंट्रोल रूम

कम्यूनिटी पुलिसिंग द्वारा इस बार अपना कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। इनके कंट्रोल रूम का रंग आर्मी का होगा। इनके कंट्रोल रूम में जहां से भी सूचनाए आएगी तत्काल ये लोग अपनी टीम को वहां पर भेजेंगे और प्रशासन के साथ-साथ काम करेंगे। विदित हो कि इस बार प्रशासन के तहफ से भी 109 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

वर्जन

छठ पर्व पर को लेकर सभी कैडेट को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। हमारी टीम पिछले 6 साल में साबित भी कर चुकी है। इस बार भी हम लोग बेहतर करने का प्रयास करेंगे।

ब्रिगेडियर प्रवीन कुमार, ग्रुप कमांडर, एनसीसी पटना

वर्जन

पिछले एक महीने इसे छठ पर्व की तैयारी में हमारी टीम लगी हुई है। हम लोगों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। पुलिस के साथ कंधे से कंधे मिलाकर छठ महापर्व का समापन करेंगे।

धीरज कुमार, स्टेट कॉर्डिनेटर, कम्यूनिटी पुलिस एनसीसी बी एंड जे