- एक हफ्ते में शुरू होगा काम

PATNA :

पटना के बड़े नालों का सर्वे ड्रोन से शुरू किया जाएगा। एक हफ्ते के अंदर कंसलटेंट कंपनी ये काम शुरू कर देगी। ये बातें नगर विकास विभाग की बैठक के दौरान सचिव आनंद किशोर ने कही। उन्होंने बताया कि नालों की कुल लंबाई 30 किलोमीटर तक है। इसलिए उसका सर्वे जल्दी शुरू किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने बादशाही नाले का भी 29 मार्च तक ड्रोन सर्वे पूरा करने की बात कही। बैठक में जलजमाव से निपटने की समस्या, चुनौतियां, पुराने ड्रेनेज, चोकिंग और कनेक्टिविटी के संबंध में चर्चा की गई।

प्रजेंटेशन से दिखा नालों का मास्टर प्लान

बैठक में नालों के मास्टर प्लान की कंसलटेंट एजेंसी एसोसिएट्स के प्रतिनिधि ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से आने वाले समय में पटना को जलजमाव से मुक्त करने के संबंध में चीजों को विस्तार से बताया। एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि 14 मार्च से इमिडिएट एक्शन प्लान पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पटना में कुर्जी, सैदपुर, अनदपुरी, जोगीपुर, बाईपास, योगीपुर और पहाड़ी समेत कुल 13 बड़े नाले हैं, जिसमें 4 भूमिगत भी हैं इनकी सफाई मशीनों से की जाएगी।

कार्यपालक अभियंता को शो कॉज, वेतन बंद करने के आदेश

बैठक में सचिव ने दानापुर के कार्यपालक अभियंता से पिछले वर्ष हुए जलजमाव को लेकर स्पष्टीकरण पूछने का भी निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में दानापुर के कार्यपालक अभियंता का वेतन बंद करने के भी आदेश दिए। 4 दिनों के अंदर खगौल से सगुना मोड़ तक के नाले की खुदाई और रोड कटिंग का टेंडर 4 निकालने का निर्देश दिया गया।

बैठक में दिए गए निर्देश

-एक सप्ताह में निगम देगा गेल इंडिया, इंडियन ऑयल और नमामि गंगे को एनओसी

- बुडको के एमडी के निदेशन में बनेगी समन्वय समिति ,नगर आयुक्त और तमाम निर्माण कार्य से जुड़ी एजेंसियां रहेगी शामिल

- 4 महीने तक कम से कम इस्तेमाल वाली मशीनों को पटना नगर निगम के द्वारा खरीदा जाएगा

- कम समय के लिए उपयोग होने वाली मशीनों को भाड़े पर लिया जाएगा।

- बाहर से विशेषज्ञों को बुलाया जाएगा जो नई तकनीकों के बारे में बता सके

- संप हाउस में रिक्त पदों पर नियुक्ति करने के बुडको से प्रस्ताव मांगा गया

- दानापुर के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर को नालों की साफ-सफाई के लिए शार्ट टेंडर करने के निर्देश

-ं राजेंद्र नगर टर्मिनल के पास जलजमाव की समस्या के लिए सचिव ने पथ निर्माण विभाग को 10 दिनों के अंदर इस समस्या के समाधान का निर्देश दिया।

नालों की सफाई के लिए बनेगी जांच टीम

अब तक 50 किलोमीटर नाले की सफाई पूरी कर ली गई है और शेष नालों की सफाई का कार्य 31 मई तक पूरा कर लिया जाएगा। 9 बड़े और अंडरग्राउंड नालों को छोड़कर सभी नालों की साफ-सफाई पटना नगर निगम के द्वारा कराई जा रही है। सफाई के बाद नाला उड़ाही की जांच भी कराई जाएगी ताकि सफाई के दौरान हुई कमियों को तुरंत दूर किया जा सके। इसके लिए डीएम और नगर आयुक्त की एक टीम बनेगी जो सफाई की जांच करेगी।

इस बैठक में पटना डीएम कुमार रवि, बुडको के एमडी रमन कुमार, पटना के नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, मास्टर प्लान की कंसलटेंट एजेंसी और दानापुर, फुलवारीशरीफ तथा खगौल निकाय के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में पथ निर्माण, बिजली विभाग, गेल इंडिया, इंडियन ऑयल और नमामि गंगे के भी अधिकारी मौजूद रहे।