सीएम की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में 4 प्रस्ताव स्वीकृत

PATNA: बिहार सरकार के अनुदान पर चलने वाले 599 इंटर कॉलेज और 16 माध्यमिक स्कूलों की संबद्धता की तिथि बढ़ा दी है। पहले यह तिथि 14 नवंबर 2016 तक ही थी जिसे बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 किया गया है। प्रस्ताव पर कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है। फ्राइडे को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव के साथ कुल 4 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए। सरकारी अनुदान पर 599 प्लस टू कॉलेज और 16 माध्यमिक स्कूल चल रहे हैं। जिन्हें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मान्यता प्राप्त है। इन कॉलेज स्कूलों की मान्यता अवधि समाप्त हो चुकी है। बोर्ड ने इन्हें मान्यता देने के पहले साक्ष्य मांगे थे। जिसके बाद 487 संस्थानों ने बोर्ड का साक्ष्य दिए। फिलहाल यहां एडमिशन भी बाधित थे साथ ही इन स्कूल-कॉलेजों को अनुदान भी नहीं मिल पा रहा था। मंत्रिमंडल ने फ्राइडे को अनुदान पर चलने वाले इन स्कूल-कॉलेजों को संबद्धता, एडमिशन की स्वीकृति देने का प्रस्ताव स्वीकृत किया।

2 आवासीय स्कूलों के लिए 9 करोड़

कैबिनेट ने एक अन्य प्रस्ताव 2014-15 में स्वीकृत राजकीय अंबेडकर आवासीय विद्यालय मोतिहारा (किशनगंज) व फारबिसगंज (अररिया) के 560 बेड वाले स्कूल निर्माण के लिए पुनरीक्षित राशि 45 करोड़ 50 हजार की मंजूरी दी। साथ ही 2020-21 में अंतर राशि 9.90 करोड़ खर्च की भी अनुमति दी है। मंत्रिमंडल ने भवन निर्माण विभाग की आवास आवंटन (पटना केंद्रीय पूल) नियमावली 1986 में संशोधन कर दिया है। आवंटन मियाद खत्म होने के बाद भी यदि अफसर आवास में रहते हैं तो 15 गुणा की बजाय अब 30 गुणा चुकाना होगा।

मानसूत्र सत्र 3 अगस्त से

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र 3 अगस्त से शुरू होगा और 6 अगस्त तक चलेगा। फ्राइडे को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। कैबिनेट विभाग की ओर से बताया गया कि मानसून सत्र में कुल चार बैठकें प्रस्तावित हैं। इस दौरान कई जरूरी विधायी कार्य निपटाए गए हैं।