-बाजार में खुलेआम मिल रही है नकली खोये की मिठाई

PATNA: अगर आप दिवाली पर मिठाई खरीदने को सोच रहे हैं तो बेशक खरीदें, मगर मिठाई खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता की जांच पड़ताल कर लें। नहीं तो ये मिठाई आपके सेहत के लिए जहर साबित हो सकता है। खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग की लाख कोशिश करने के बाद भी कारोबारी मिलावटी मिठाई बेचने से बाज नहीं आ रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो पूरे शहर में सिंथेटिक मिठाइयां बिक रही हैं। सिंथेटिक दूध एवं उससे बनी मिठाइयां आम लोगों के सेहत के लिए खतरनाक हैं। अनजाने में लोग मिठाई के रुप में जहर का सेवन कर रहे हैं। खाद्य निरीक्षक विभाग द्वारा ऐसी मिठाइयों के जांच के लिए पुख्ता व्यवस्था नहीं है इसलिए कारोबारियों का मनोबल बढ़ता जा रहा है।

जांच की उपयुक्त व्यवस्था नहीं

खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग की ओर से पटना के विभिन्न मिठाई विक्रेताओं से लगातार सैंपल लिया जा रहा है। मगर इन सैंपलों की यदा कदा ही सही ढंग से जांच होती है। पिछले एक साल की अगर बात करें तो सिर्फ 5 दुकानों से ली गई सैंपल ही खराब पाए गए।

ऐसे करें असली खोये की पहचान

-मावा या खोया को अपने अंगूठे के नाखून पर रगड़ें। असली होने पर घी की महक आएगी।

-दो ग्राम मावा को 5 मिलीलीटर गरम पानी में घोल लें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसमें आयोडीन सॉल्यूशन डालें नकली होने पर रंग नीला हो जाएगा।

-नकली खोया खाने से मुंह में चिपकेगा नहीं

-खोया थोड़ी चीनी डालकर गरम करने पानी छोड़ने लगे तो यह नकली है।

-असली दूध का खोया खाने से कच्चे दूध जैसा स्वाद आएगा।

-नकली खोया को पकड़ने के लिए पानी में डालकर फेंटते रहे दानेदार टुकड़ो में अलग हो जाएगा।

-हथेली पर खोया की गोली बनाए अगर ये फटने लगा तो समझ लें कि ये नकली है।

नकली खोया बेचने वाले कारोबारियों के बीच जाकर लगातार छापेमारी की जा रही है। सैंपल लिए गए हैं। रिपोर्ट में नकली पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

-अजय कुमार, खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी