- बाढ़ और बारिश की वजह से हाजीपुर में खराब हो गई केले फसल

- कुछ फलों को छोड़कर दाम सामान्य रहने की उम्मीद

- नारियल को सबसे पहले खरीद रहे हैं व्रती

PATNA : छठ महापर्व को लेकर राजधानी सहित आसपास के इलाकों में फल के बाजार सज गए है। इस बार पटना में छठ व्रती हाजीपुर नहीं चेन्नई के केले से अ‌र्घ्य देंगे। फल दुकानदारों ने बताया कि इस बार हाजीपुर में केले की फसल बाढ़ और बारिश की वजह से खराब हो गई है। हाजीपुर से काफी कम केला आ रहा है। बाजार में तमिलनाडु के चेन्नई और उसके आसपास से केला आ रहा है। वहीं

खरीदारों के आने से बाजार में चहल-पहल बढ़ गई है। पटना के हर इलाके में केला, सेव, संतरा, अन्नानास, नाशपाती सहित अन्य फलों की दुकानें लग गई हैं।

अभी बढ़ेंगे दाम

बाजार में फलों की कीमत सामान्य स्तर पर ही है। लेकिन गुरुवार से इसमें तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है। मीठापुर, जीपीओ गोलंबर और चितकोहरा के दुकानदारों का कहना है कि कीमत को लेकर बाजार में अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है। अभी वहीं फल बेचे जा रहे हैं जो पहले से स्टोर किए हुए हैं। लेकिन अब जो फल आ रहे हैं वह छठ से एक दिन पहले महंगा भी हो सकता है। मीठापुर में सेव बेचने वाले दुकानदारों ने बताया कि बाजार में फल की कमी नहीं है। इसलिए फलों के दाम ज्यादा नहीं बढ़ेंगे। उन्होंने बताया कि अब जो फल आ रहे हैं वह थोक में महंगा बिक रहा है।

बाढ़ ने बढ़ाई परेशानी

छठ पर पटना में हाजीपुर के केले की मांग ज्यादा रहती है। यहां का केला दूसरी जगहों के केले से ज्यादा स्वादिष्ट और देखने में सुंदर लगता है। इस वजह से हाजीपुरी केले की खपत ज्यादा होती है। चितकोहरा बाजार में केला बेचने वाले दुकानदारों का कहना है कि बाढ़ की वजह से हाजीपुर में केले की अधिकांश फसल खराब हो गई है। इस वजह से यह महंगा भी बिक रहा है। जबकि तमिलनाडु से आने वाले केले खुदरा में 40 रुपए दर्जन बिक रहे हैं।

अन्नानास और आमरस करेंगे जेब ढीली

छठ पर अन्नानास, आमरस, सिंघाड़ा, शक्करकंद महंगा हो सकता है। इसकी कीमत अभी से ही बढ़ी हुई है। दुकानदारों का कहना है कि यह बाजार में कम मात्रा आते हैं। जबकि छठ पूजा करने वाले हर व्यक्ति इस खरीदते हैं। इस वजह से यह और महंगा हो सकता है। दुकानदारों ने बताया कि सुथनी 100 रुपए किलो बिक रहा है। जबकि अन्नानास 50 रुपए पीस बिक रहा है।

नारियल की कीमत रहेगी स्थिर

छठ पूजा का सबसे प्रमुख फल नारियल है। इसके बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। इसलिए हर व्यक्ति दो नारियल जरूर खरीदता है। दुकानदारों कहना है कि बाजार में इस बार नारियल भरपूर संख्या में आया है। इसकी कीमत बढ़ने की उम्मीद नहीं है। व्रतियों ने भी सबसे पहले नारियल की खरीद कर रहे हैं। उनका कहना है कि नारियल के बिना पूजा नहीं हो सकती है। कभी-कभी बाजार में नारियल की कमी होने की वजह से दाम आसमान छुने लगता है। इस वजह से नारियल पहले से ही खरीदकर रख रहे हैं।

फलों की कीमत

फल कीमत रुपए में

सेव 80-100

संतरा 40-60

शक्करकंद 60

सुथनी 100

सिंघाड़ा 80

केला 40 रुपए दर्जन

गागल 20-30 रुपए पीस

अन्नानास 50 रुपए पीस

ईख 40 रुपए पीस

आमरस 40 रुपए जोड़ा