- रामाचक बैरिया में 12 लाख मीट्रिक टन कचरे का है पहाड़

- लगने जा रही है 10 ट्रॉमेल मशीनें

- बायो माइनिंग पद्धति से लीगेसी वेस्ट का होगा निस्तारण

PATNA :

रामाचक बैरिया में पिछले 10-12 वर्षो से जमे कचरे के पहाड़ पर अब जाकर पटना नगर निगम की नजर पड़ी है। इस कचरे के पहाड़ को पूरी तरह से निपटाने के लिए निगम द्वारा कुल 10 ट्रॉमेल मशीनें लगाई जा रही हैं। साथ ही कचरे को गलाने के लिए बायो रीमीडियेशन का कार्य भी जारी है। पटना नगर निगम द्वारा लीगेसी वेस्ट के निस्तारण के लिए बायो माइनिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कार्य प्रगति की समीक्षा के लेकर नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा द्वारा परियोजना स्थल का निरीक्षण किया गया।

मिथेन रिसाव से परेशानी

बता दें कि रामाचक बैरिया में एक दशक में कुल 12 लाख मीट्रिक टन कचरा जमा हो चुका है। वर्षो पुराने कचरे से हानिकारक मिथेन गैस का उत्सर्जन एवं लीचेट का रिसाव हो रहा है। इससे ना केवल आस पास रहने वाले लोगों को परेशानी हो रही है बल्कि पर्यावरण को भी क्षति पहुंच रही है।

लगाई जा रही ट्रॉमेल मशीनें

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा लीगेसी वेस्ट के निस्तारण के लिए जारी की गई गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए पटना नगर निगम द्वारा बायो माइनिंग की पद्धति अपनाई जा रही है। इस कार्य के लिए रामाचक बैरिया में कुल 10 ट्रॉमेल मशीनें लगाई जा रही हैं। इन मशीनों की सहायता से कचरे के ढेर से प्लास्टिक, बालू, मेटल, लकड़ी, गिट्टी ईंट-पत्थर, शीशा, कागज, मिट्टी, आदि अलग-अलग किया जाएगा।

फ्यूल बनेगा कचरा

ट्रॉमेल मशीनों द्वारा कचरे से अलग किए गए मिट्टी का इस्तेमाल रोड आदि निर्माण में किया जाएगा। वहीं अन्य ज्वलनशील पदार्थ जैसे लकड़ी, कागज, प्लास्टिक इत्यादी को निटवर्ती फैक्ट्री भेजा जाएगा जहां कचरा रिफ्यूज डिराइव फ्यूल यानी कचरे से प्राप्त होने वाले ईंधन के रूप में पुन: प्रयोग में लाया जाएगा।

एक साल में पूरी होगी परियोजना

प्रत्येक ट्रॉमेल मशीन द्वारा प्रतिदिन लगभग 600 टन कचरा अलग-अलग किया जाएगा। इस तरह लीगेसी वेस्ट के संपूर्ण निस्तारण का कार्य साल भर के भीतर पूर्ण कर लिया जाएगा।

परियोजना से फायदे

परियोजना पूर्ण होने पर कुल 30 एकड़ भूमि प्राप्त होगी जहां अन्य जनुपयोगी परियोजना पर कार्य किया जाएगा। लीगेसी वेस्ट से निकलने वाले हानिकारक ग्रीनहाउस गैस एवं लीचेट के रिसाव से भी निजात मिलेगी और पटना स्वच्छ और सुंदर शहर के रूप में विकसित होगा।