- स्क्रूटनी के साथ ही जारी करते जाएंगे रिजल्ट

- जेईई में सफल स्टूडेंट्स के कॉपी की स्क्रूटनी 15 जून तक

PATNA : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) स्क्रूटनी के रिजल्ट को रोज जारी करेगी। यानी जैसे ही स्टूडेंट की स्क्रूटनी होगी रिजल्ट की सूचना उसके मोबाइल पर भेज दी जाएगी। इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को बोर्ड की वेबसाइट ((www.biharboard.ac.in) पर दी जाएगी। ई-मेल पर भी अपडेट मा‌र्क्सशीट का लिंक भेजा जाएगा। स्क्रूटनी के लिए क्ख् जून तक ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। स्क्रूटनी के लिए शनिवार क्ख् बजे तक ख्,फ्0,भ्98 परीक्षार्थी आवेदन कर चुके हैं। बोर्ड को क्क्फ्9 ऑफलाइन और ख्,ख्87,0फ् ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस तरह बोर्ड को भ्,08,7क्8 कॉपियों की स्क्रूटनी के लिए अावेदन मिल चुके हैं।

कॉम्पिटीशन में पास स्टूडेंट्स का रिजल्ट जल्द

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि जेईई, नीट सहित उच्च शिक्षण संस्थानों की प्रवेश परीक्षा में सफल परीक्षार्थियों की स्क्रूटनी प्राथमिकता के आधार पर पूरी की जाएगी। क्भ् जून तक जेईई और अन्य परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों की स्क्रूटनी का काम पूरा कर लिया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने एक विषय में स्क्रूटनी के लिए आवेदन दिया है उनका रिजल्ट पहले जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार आवेदन मिलते ही स्क्रूटनी के लिए केंद्रों पर संबंधित कॉपी का बार कोड भेज दिया जा रहा है। दो या दो से अधिक विषयों में आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों के रिजल्ट में थोड़ा समय लगेगा। सभी कॉपियों की स्क्रूटनी होने के बाद फाइनल रिजल्ट वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा।

पहले दिन म्म्8 कॉपियों की हुई स्क्रूटनी

पहले दिन क्0 जिलों के विभिन्न केंद्रों पर म्म्8 कॉपियों की स्क्रूटनी हुई। बोर्ड अधिकारियों ने बताया कि दूसरे दिन दस हजार से ज्यादा कॉपियों की स्क्रूटनी हुई। राजधानी के पटना हाईस्कूल सहित तीन केंद्रों पर फ्00 से अधिक कॉपियों की स्क्रूटनी हुई। शहर में स्क्रूटनी के लिए सात केंद्र बनाए गए हैं।

कड़ी निगरानी में जांच

स्क्रूटनी में कोई गलती न हो इसलिए कई स्तर पर कॉी की जांच की जा रही है। जानकारी के मुताबिक परीक्षक के स्तर पर दो बार कॉपी की जांच की जा रही है। इसके बाद मुख्य परीक्षक अपने स्तर से फाइनल टच देते हैं। सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी से स्क्रूटनी की निगरानी की जा रही है।

न विषयों के इतने आवेदन

विज्ञान- ब्,0भ्,ख्फ्7

आ‌र्ट्स- 87,89ख्

कॉमर्स- क्0,ब्ब्म्

वोकेशनल-क्80