-सेंटर पर कोरोना से बचाव के लिए इंतजाम किए बिना ही एसएससी करा रहा एग्जाम कंडक्ट

PATNA: पटना में एक ओर जहां कोरोना से बचने के लिए एहतियात के तौर पर स्कूल कॉलेज, मॉल और पार्क सभी बंद हैं। शहर में होने वाली सभी गवर्मेट और प्राइवेट एक्टिविटी कैंसल हैं। वहीं दूसरी ओर बिहार कर्मचारी चयन आयोग को स्टूडेंट्स की कोई चिंता नहीं है। मंगलवार को पटना में स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल ( सीएचएसएल) की परीक्षा 17 से शुरू हो गई है जो 28 मार्च तक चलेगी। लेकिन वायरस से बचाव को लेकर स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। स्टूडेंट्स भी करियर की चाह में रिस्क लेते हुए एग्जाम देने पहुंच गए। एहतियात के तौर पर स्टूडेंट्स के चेहरे पर मास्क नजर आया। मंगलवार को पटना में 26 सेंटर पर 3 शिफ्ट में 14,719 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी।

लगी रही सेंटर पर भीड़

ऑनलाइन सेंटर पर स्टूडेंट्स की भीड़ लगी रही। एग्जाम के पहले स्टूडेंट्स की लंबी लाइन लगी रही। न तो इनके बीच एक मीटर की दूरी थी और न ही सेंटर में घुसते समय कोरोना जांच की व्यवस्था की गई थी। ऐसे में बड़े खतरे को खुलेआम निमंत्रण दिया जा रहा है।

बगल में छींक रहा था स्टूडेंट

जहानाबाद से आए स्टूडेंट गौरव ने बताया कि काफी परेशानी हुई। परीक्षा हॉल में एक मीटर की दूरी भी नहीं रखी गई। वहीं जक्कनपुर की दीक्षा ने बताया कि मेरे बगल की लड़की लगातार छींक रही थी जिससे डर भी लग रहा था। न उसे मास्क दिया गया और न ही उसपर कोई ध्यान दे रहा था।

सवाल करने पर भड़के कर्मी

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रिपोर्टर ने जब सेंटर के कर्मचारियों से इसकी जानकारी लेनी चाही तो कर्मचारी भड़क उठे। उन्होने न सिर्फ फोटो खींचने से मना कर दिया बल्कि सेंटर पर अंदर जाने मना कर दिया।

कैंडिडेट्स को हुई परेशानी

एक तरफ कोरोना की चिंता स्टूडेंट को सता रही थी तो दूसरी तरफ सेंटर की अव्यवस्था ने परेशान किया। लड़कियों से जहां जेवर तक उतारने के लिए कहा जा रहा था वहीं लड़कों को अंदर मास्क लगाकर जाने की मनाही थी। वहीं इस दौरान विरोध करने पर सेंटर के कर्मियों से परीक्षार्थियों की झड़प भी हुई। लड़के और लड़कियों के मास्क बाहर ही खुलवा दिए गए। परीक्षार्थियों ने बताया कि सेंटर के अंदर सैनिटाइजर की भी व्यवस्था नहीं थी। परीक्षा 3 शिफ्ट में होने के कारण सेंटर पर लगातार भीड़ रही।