- लालू पर रेल मंत्री रहते धांधली का आरोप, 12 ठिकानों पर पड़ा छापा, पत्नी-बेटे पर भी केस

<- लालू पर रेल मंत्री रहते धांधली का आरोप, क्ख् ठिकानों पर पड़ा छापा, पत्नी-बेटे पर भी केस

PATNA :PATNA : आरजेडी चीफ लालू यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। सीबीआई की टीम ने शुक्रवार सुबह पटना में लालू यादव के घर छापेमारी की। पटना के अलावा दिल्ली, रांची, पुरी, गुड़गांव समेत लालू के क्ख् ठिकानों पर भी तलाशी ली गई। आरोप है कि ख्00म् में लालू ने रेल मंत्री रहते हुए बीएनआर ग्रुप के होटल्स के रखरखाव का जिम्मा एक प्राइवेट फर्म को दे दिया और बदले में जमीन ली। इस बीच, लालू ने छापेमारी को बदले की कार्रवाई कहा है। इस प्रकरण में सीबीआई ने लालू, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव समेत 7 लोगों और एक कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी व आपराधिक साजिश का केस दर्ज किया है।

पत्नी-बेटे से क्0 घंटे पूछताछ

शुक्रवार सुबह 7.फ्0 बजे सीबीआई जब छापेमारी के लिए लालू के पटना स्थित घर क्0 सर्कुलर रोड पहुंची, तब वो चारा घोटाला की सुनवाई के लिए रांची गए थे। छापे के दौरान सीबीआई ने तेजस्वी यादव, सरला गुप्ता और पीके गोयल के निवास से लैपटॉप, आईपैड व ई-मेल पर निविदा संबंधी दस्तावेजों को ज?त किया। इस कार्रवाई से भड़के लालू प्रसाद यादव ने कहा कि ये बीजेपी की साजिश है। हमने कुछ भी गलत नहीं किया। नियम के तहत ही ठेके दिए गए। आईआरसीटीसी होटल्स के ठेके में कोई गड़बड़ी नहीं है। फिलहाल, सीएम नीतीश कुमार के सामने तेजस्वी को लेकर बहुत ज्यादा विकल्प नहीं बचे हैं। हालांकि, तेजस्वी ने अपने पद से इस्तीफा देने से इन्कार किया है, लेकिन सीबीआई आरोप पत्र दाखिल कर देती है तो उन पर दबाव बढ़ जाएगा। ऐसे में तेजस्वी के सामने दो रास्ते होंगे या तो वह खुद पद त्याग दें या बर्खास्तगी का इंतजार करें।

रेलवे टेंडर स्कैम

2006 में जब लालू प्रसाद यादव रेलमंत्री थे।

5 जुलाई 2017 को लालू समेत 7 लोगों व एक कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जांच एजेंसी ने।

आरोप जमीन लेने के लिए रेल मंत्री के पद का गलत किया इस्तेमाल।

क्या किया

इसके लिए मेसर्स सुजाता होटल्स और डिलाइट मार्केटिंग के साथ मिलकर धोखाधड़ी की और आपराधिक साजिश रची गई।

समझौते के बाद ढ्ढक्त्रष्टञ्जष्ट को लाइसेंस फीस में 1 करोड़ मिलना था।

स्कैम का शक क्यों?

सीबीआई के एडिशनल डायरेक्टर, राकेश अस्थाना ने बताया कि लालू यादव रेल मंत्री थे, तब रेलवे के पुरी व रांची स्थित बीएनआर होटल को आईआरसीटीसी को ट्रांसफर किया था। इन्हें इम्प्रूव करने के लिए लीज पर देने की प्लानिंग थी।

सीबीआई के मुताबिक, इसके लिए टेंडर विनय कोचर की कंपनी मेसर्स सुजाता होटल्स को दिए गए। टेंडर प्रोसेस में हेरफेर किया गया था।

लालू की सफाई, मोदी-शाह के इशारे पर दबिश

इस पूरे प्रकरण पर शाम को लालू यादव अपने बेटे और मामले के सह-आरोपी तेजस्वी यादव मीडिया के सामने आए। लालू ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मोदी और अमित शाह के इशारे पर उनके परिवार को परेशान करने के लिए सीबीआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। दोष सीबीआई का नहीं, बल्कि मोदी और शाह का है। लालू ने कहा कि सीबीआई के लोगों ने ऊपर से ऑर्डर की बात कही है। खटमल और चिल्लर से हम नहीं डरने वाले। लालू ने कहा, वे मुझे खत्म करना चाहते हैं। इनको उखाड़ फेकेंगे। फांसी पर चढ़ जाएंगे, लेकिन भाजपा और मोदी की साजिश व अहंकार को तोड़कर दम लेंगे। उन्होंने सवाल किया कि इस कथित घोटाले के समय तेजस्वी नाबालिग था, तो उसके खिलाफ केस कैसे दर्ज किया गया।

इन लोगों पर केस दर्ज

लालू प्रसाद यादव

पूर्व रेलमंत्री

राबड़ी देवी

लालू की पत्नी व पूर्व सीएम

तेजस्वी प्रसाद यादव

लालू के बेटे व डिप्टी सीएम

सरला गुप्ता

आरजेडी नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी

पीके गोयल

पूर्व आईआरसीटीसी मैनेजिंग डायरेक्टर

विजय कोचर

होटल चाणक्य के डायरेक्टर

विनय कोचर

सुजाता होटल्स कंपनी के डायरेक्टर

मेसर्स लारा प्रोजेक्ट्स

पटना में मॉल के लिए जमीन खरीदने वाली यादव फैमिली कंपनी