- अब कई चेंजेज के साथ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पकड़ेगा स्पीड

- मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और एसकेएम रिनोवेशन के साथ गांधी मैदान के गेट भी मॉर्डन करेगा स्मार्ट सिटी

- स्मार्ट सिटी की तरफ से 75 की जगह सिर्फ 10 जन सेवा केंद्र का होगा निर्माण

- हाइजीन के लिए भी प्लानिंग करेगा स्मार्ट सिटी

PATNA :

पटना में स्मार्ट सिटी की परियोजनाएं समय-समय पर अपडेट हो रही हैं। योजनाओं में आई बाधा को दूर करने के लिए उनको अपडेट कर उनकी कमियां दूर करने की कोशिश की जा रही है। कई प्रोजेक्ट्स एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) से बाहर के थे जिन्हें हटा दिया गया है जिसमें डच कैफेटेरिया और बांकीपुर और मंदिरी नाला सेमत अन्य हैं। वही गांधी मैदान एरिया को पूरी तरह से सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बनाने की तैयारी चल रही है। पहले से ही इन पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में बिस्कोमान लाइटिंग, ओपन एयर थिएटर और हैप्पी स्ट्रीट की प्लानिंग की गई थी वहीं अब एसकेएम और गांधी मैदान के गेट को भी नए ढंग से निर्माण की योजना स्मार्ट सिटी में शामिल हुई है।

जन सेवा केंद्र परियोजना

पटना स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत पटना नगर निगम क्षेत्र में कुल 28 जन सेवा केंद्रों का निर्माण किया जाएगा। तीन कॉन्ट्रैक्टरों द्वारा इस परियोजना के अंतर्गत वर्तमान में कुल 10 स्थानों पर करीब 45.51 लाख रुपये प्रति भवन की दर से जन सेवा केंद्र के लिए दो मंजिला भवन का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें वार्ड संख्या 3, 14, 21 एवं 22, वार्ड संख्या 38, 43 एवं 46 म 53,58 एवं 65 में भवन निर्माण किया जा रहा है। बाकी जनसुविधा केंद्र भवन निर्माण विभाग करवाएगा। जिनमें शेष 18 भवनों का निर्माण वार्ड संख्या 4, 11, 22ए, 24, 26, 28, 29, 33, 34, 39, 42, 49, 51, 56, 59, 61, 67 एवं 72 में दो फेज में बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा 40.70 लाख रुपए प्रति भवन की दर से कराए जाने के प्रस्ताव को बोर्ड ने मंजूरी दी।

हेल्थ और हाईजिन को ध्यान में रखते हुए। लोगों के लिए इंटरमीडिएट पब्लिक ट्रांसपोर्ट स्टैंड

के तहत शहर में 10 स्थानों पर ई-टॉयलेट की सुविधा दी जाएगी।

यहां होंगे ई टॉइलेट

जीपीओ गोलबंर

चिरैयाटांड पुल पिलर संख्या 43

जमालरोड एवं स्टेशन रोड इंटरसेक्शन पिलर संख्या 22

बिहार इंटरमीडिएट काउंसिल (पश्चिमी लेन)

बिहार इंटरमीडिएट काउंसिल (पूर्वी लेन)

तारामंडल

गाíडनर हॉस्पिटल

बांस घाट

डीएम आवास

गांधी मैदान गेट संख्या 5

श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल का होगा रिनोवेशन

बोर्ड मीटिंग में गांधी मैदान अवस्थित श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल परिसर के मेकओवर के लिए नई परियोजना के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। परियोजना के अंतर्गत एसकेएम हॉल परिसर में प्रवेश द्वार, आपातकालीन द्वार, पाìकग, लाइटिंग, वृक्षारोपण आदी संबंधित कार्य किए जाएंगे जिस पर करीब 5 करोड़ रुपए का व्यय अनुमानित है। उक्त परियोजना की प्रशासनिक स्वीकृति को लेकर प्रस्ताव नगर विकास एवं आवास विभाग, बिहार सरकार को भेजने पर बोर्ड ने अनुमति प्रदान की।

गांधी मैदान प्रवेश द्वार परियोजना

गांधी मैदान की गेट संख्या 1, 5, 7 एवं 10 ( एसबीआई के सामने, उद्योग भवन के सामने, रामगुलाम चौक और एसएसपी कार्यालय के सामने) नए एवं आधुनिक डिजाइन के कुल चार प्रवेश द्वारों के निर्माण हेतु परियोजना का प्रस्ताव रखा गया। इस परियोजना पर 4 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

हैप्पी स्ट्रीट में फन का अरेंजमेंट

गांधी मैदान इलाके में डीएम आवास एवं मौर्य होटल के बीच की सड़क को हैप्पी स्ट्रीट में तब्दील करने और बिस्कोमान भवन पर लाइटिंग, सड़क किनारे एलईडी स्क्रीन, ग्लो-साइन बोर्ड आदी कार्य किये जाएंगे। हैप्पी स्ट्रीट पर वाहनों का परिचालन बंद होगा एवं कलरफुल लाइट के साथ पब्लिक स्नेक्स और लाइव बैंड का आनंद लेगी।

स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट की डीपीआर संबंधित प्रक्रिया के लिए कई प्रोजेक्ट भेजे गए हैं जिनमें अपडेट किया गया है उन्हें जल्द से जल्द स्वीकृति दे दी गई है राशि भी हमारे पास है जल्द निर्माण होगा।

हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त सह एमडी पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड