-तेजी से बदलते मौसम में बेहद सावधान रहने की है जरूरत, जरा सी भी लापरवाही से आ सकते हैं चपेट में

PATNA: एक ओर जहां कोरोना संक्रमण लोगों को बीमार कर रहा है, तो वहीं तापमान का उतार-चढ़ाव भी लोगों को रोगी बना रहा है। बारिश और बादल छाने से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। इससे दिन का तापमान सामान्य से कम लेकिन रात का तापमान अधिक रहता है। मंगलवार को भी अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा तो, वहीं मिनिमम टेम्प्रेचर 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तापमान में जारी है परिवर्तन

पटना में तापमान का उतार-चढ़ाव जारी है। कभी तापमान 43 डिग्री के करीब पहुंच जाता है तो कभी तापमान 31 डिग्री तक रहता है। कभी धूप लोगों को परेशान कर रही है तो कभी बादल छाने के साथ बारिश भी हो रही है। तापमान का ये उतार-चढ़ाव भी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है। लोगों में बुखार और जुकाम जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इधर कोविड 19 के कारण पहले से ही लोग परेशान हैं। और ज्यादा परेशानी न हो।

टेम्प्रेचर बदलने से भी खतरा

डॉक्टर्स के अनुसार तापमान का कम और अधिक होना भी लोगों को बीमार कर रहा है। जरूरी है कि ऐसे समय लोग अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सजग रहें। फ्रिज का ठंडा पानी नुकसान कर सकता है। इसके अलावा दोपहर की तेज धूप भी हानिकारक है। ऐसे में जरूरी है कि आप अगर जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं तो धूप से बचाव के लिए जरूरी उपाय भी करते जाएं। इसके अलावा ध्यान रहे कि ज्यादा ठंडा पानी और सॉफ्ट ड्रिंक्स पीना भी नुकसान कर सकता है।

स्वास्थ्य को लेकर रहें सावधान

डॉक्टर बीके अग्रवाल का कहना है कि वर्तमान में मौसम में व्यापक बदलाव हो रहा है। ऐसे में लोगों को स्वास्थ्य को लेकर बेहद सावधान रहने की जरूरत है। जरा सी भी लापरवाही ठंड की चपेट में ला सकती है। वर्तमान में बुजुर्ग लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। वह फिलहाल घर में ही योगाभ्यास करें तो बेहतर होगा। घर के अंदर भी बीपी, शुगर की दवाएं नियमित लेते रहें।

बच्चों की करें विशेष देखभाल

वर्तमान मौसम में बच्चों की विशेष देखभाल की जरूरत है। अगर बच्चे बारिश में लापरवाही से गीले हो जाते हैं तो बीमार हो सकते हैं। वर्तमान में बच्चों में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और निमोनिया की शिकायत बड़े पैमाने पर मिल रही है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ। नीरज यादव ने बताया कि वर्तमान में बच्चे बहुत तेजी से संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। उन्हें सर्दी और बुखार हो जाता है। ऐसे में पेरेंट्स घरों में बच्चों पर विशेष ध्यान दें।

आने वाले दिनों में अभी मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। अगले एक-दो दिन बादल छाए रहेंगे। इस दौरान बूंदाबांदी के साथ कई एरियाज में बारिश भी हो सकती है।

-रजनीश मिश्रा, मौसम एक्सपर्ट