PATNA : पूरे प्रदेश में चौबीसों घंटे बिजली देने का दावा गर्मी बढ़ते ही खोखला साबित हो गया है। मंगलवार को करीब सात घंटे की बिजली गुल की परेशानी का सिलसिला अगले दिन भी जारी रहा। राजधानी के पश्चिमी इलाकों में जबरदस्त बिजली कटौती हुई। इसके कारण ऑफिस और रिहायसी इलाकों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बुधवार को भी बिजली का आंख-मिचौली का खेल जारी रहा। रह-रहकर बिजली आती -जाती रही। हालांकि बुधवार को मेजर फाल्ट की सूचना नहीं है।

क्यों कटी बिजली

मंगलवार की शाम सात बजे के करीब सात बजे अचानक खगौल ग्रिड के चार पावर ट्रांसफार्मर से एक साथ जोरो से आवाज आयी। कुछ ही देर में खगौल, दीघा और बिहटा ग्रिड से जुड़े क्षेत्रों की बिजली गुल हो गई। इसकी जांच करने पर पता चला कि ख्ख्0 /क्फ्ख् केवी ट्रासंमिशन लाइन के बसवार में आइसोलेटर का जंफर कट गया। लेकिन हद तो यह है कि इस बात की जानकारी तत्काल पेसू कंट्रोल रूम को नहीं दी गई।

मोबाइल बंद रखा अधिकारियों ने

जहां ग्रिड़ों के फेल होने से पश्चिमी पटना के लाखों लोग परेशान रहे तो वहीं इसके लिए कम्यूनिकेशन करने वाले लोगों ने ही गैर-जिम्मेदारना हरकत की। टांसमिशन लाइन के जीएम अनिल प्रसाद ने अपना फोन ही बंद कर लिया।

बजती रही घंटियां, नहीं मिला जवाब

सिर्फ यही, जब आशियाना-दीघा, दीघा, बोरिंग रोड, पुनाईचक, एजी कालोनी, पाटलिपुत्रा कालोनी, पटेल नगर, जय प्रकाश नगर, राजीव नगर आदि इलाकों से लगातार पेसू हेल्पलाइन पर फोन की घंटिया बजती रही। लेकिन आई नेक्स्ट को कई लोगों ने इस बात की कम्पलेन की कि उन्हें कोई रेस्पांश नहीं मिला। जय प्रकाश नगर से मुनीष सिंह ने बताया कि मंगलवार की रात करीब आठ बजे उन्होंने हेल्पलाइन पर फोन किया लेकिन किसी ने नहीं उठाया।

इनवर्टर नहीं दे सका सर्पोट

आशियाना-दीघा के पासपोर्ट आफिस के पास के अपार्टमेंट में भी मंगलवार रात की स्थिति नारकीय रही। रॉयल एलिजेंस अपार्टमेंट निवासी मो। मुदस्सीर आलम ने बताया कि वे पिछले दो साल से अपार्टमेंट में रह हे हैं लेकिन इतनी देर तक बिजली नहीं कटी। लेकिन क्यों कटी बिजली, तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली। इधर, अपार्टमेंट का इनवर्टर भी बैक-अप नहीं दे सका। यही हालत पास के रायल हेरिटेज, आर्किड अपार्टमेंट सहित अन्य अपार्टमेंट का भी रहा।

अस्त-व्यस्त रही सुबह भी

देर रात तक भीषण गर्मी में पावर कट की मार झेलने के कारण लोगों सुबह भी देर से जगे। बच्चों को स्कूल के लिए भी पेरेंट्स ने देर से तैयार किया। जय प्रकाश नगर निवासी रमेश मेहता ने कहा कि देर रात बिजली नहीं होने से पानी नहीं थी। इसके कारण सुबह में देर से टंकी में पानी भरा।

यहां करें कम्पलेन

पेसू हेल्पलाइन नंबर - 0म्क्ख् - ख्ख्800ख्ब्, 0म्क्ख्- ख्ख्800क्ब्

क्800फ्ब्भ्म्क्98 (टॉल फ्री)

पेसू जीएम - 77म्फ्8क्ब्0ब्8

मंगलवार की रात ग्रिड में खराबी आ गयी थी। इसे ठीक कर लिया गया है। यह तकनीकी खराबी है। इसमें कोई मानवीय भूल नहीं है।

- दिलीप कुमार सिंह, जीएम पेसू

कल रात में घंटो बिजली गुल रही और परीक्षा के समय पढ़ाई न होने से हॉस्टल के छात्र बहुत परेशान हुए। हेल्पलाइन से भी सर्पोट नहीं मिला

- कुंदन कुमार, छात्र आर्ट कालेज

हालत इतनी बुरी है कि कैंपस में छात्रों को पीने का पानी पीना तक मुहाल हो गया। पावर कट होने से अप्लाइड आर्ट्स सहित अन्य परीक्षाओं पर भी असर पड़ा।

- गौरव त्रिपाठी, छात्र आर्ट कालेज

अपार्टमेंट में बिजली देर तक बाधित रही। इसके कारण इनवर्टर से भी सपोर्ट नहीं मिल सका। इसके कारण लोग पसीने से तर-बरत रहे।

- सुजीत भारती, बोरिंग रोड

खाना बनाने के समय ही पावर कट हो गया। इसके बाद किसी प्रकार से किचन का काम पूरा करना पड़ा। बिजली नहीं होने से सभी देर तक जगे रहे।

- सिमरन गुप्ता, पुनाइचक

कई इलाकों में कटेगी बिजली

बिजली मेनटेनेंस के लिए कई इलाकों में बिजली कटेगी। वालमी पीएसएस अंतर्गत क्क् केवी हाइड्रोलिक फीडर क्क् से दो बजे तक बंद रहेगा। गोरगावन, छोटी बादलपुरा, चक्रदाहा मोड के इलाके होंगे प्रभावित। वालमी पीएसएस अंतर्गत क्क् केवी एम्स फीडर क्क् से दो बजे तक बंद रहेगा। गाड़ीखाना पीएसएस अंतर्गत क्क् केवी एमइएस फीडर तीन से चार बजे तक बंद रहेगा। जालापुर, आइएएस कालोनी, चंद्रशेखर नगर के इलाके प्रभावित होंगे। गाडीखाना पीएसएस अंतर्गत क्क् केवी टाउन फीडर दो से तीन बजे तक बंद रहेगा। इमलीचक, दुल्लाचक, आदमपुर, मुस्तफापुर के इलाके होंगे प्रभावित। अनीसाबाद पीएसएस अंतर्गत क्क् केवी फुलवारी फीडर क्क् से एक बजे तक बंद रहेगा। फुलवारी, हारून नगर, खोजा इमली के इलाके होंगे प्रभावित। आइजीआईएमएस पीएसएस अंतर्गत क्क् केवी एजी फीडर क्क् से एक बजे तक बंद रहेगा। एजी कालोनी, जय प्रकाश नगर के इलाके होगे प्रभावित।